नो इंट्री का आदेश बना दिखावा शहर में दौड़ रहे भारी वाहन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

यातायात प्रभारी की भूमिका नजर आई संदिग्ध

आदेश के बावजूद दिन में फर्राटे भर रहे वाहन
अनूपपुर। बुधवार की दोपहर राखड़ से लोड वाहन अमरकंटक तिराहे से होकर जैतहरी की तरफ जा रहा था यह समय शहर में नो एंट्री का आदेश जिला कलेक्टर के द्वारा बीते 6 जून को दिया गया था महज 6 दिन के भीतर ही जिले में कलेक्टर के आदेश की धज्जियां खुद यातायात विभाग की प्रभारी उड़ाती नजर आई है हालांकि मीडिया दखल के बाद नेताजी की गाड़ी पर प्रभारी को जुर्माना करना पड़ा। इस घटना से नो एंट्री के आदेश की कलाई भी खुलकर सामने आई है।
जिला मुख्यालय में जिला मुख्यालय में बीते काफी समय से दोपहर के समय भारी वाहनों की धमा चौकड़ी होने के चलते कई बार घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें कई लोग घायल हुए हैं इस बात को मत दे नजर रखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा बीते 6 जून को जिला मुख्यालय में नो एंट्री का आदेश जारी किया गया यह आदेश सुबह 6:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक के लिए तक के लिए मान्य किया गया लेकिन बुधवार को यह नियम उसे समय धारा का धरा रह गया जब जहीदारी के रहने वाले युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रविंद्र सिंह राठौड़ का वहां एमपी 65h 0441 चचाई पावर प्लांट से राखल लौटकर जैतारी के लिए निकाला जो दोपहर 12:37 पर अमरकंटक तिराहे पर निकलता दिखाई दिया जिसे स्थानीय लोगों और मीडिया कर्मियों के द्वारा मामले की सूचना पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई और वहां पर कार्यवाही कराई गई इस कार्यवाही के बाद से यातायात प्रभारी ज्योति दुबे के कार्यों पर सवा लिया निशान खड़े हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अंडरवियर से लेकर टीपन नदी साइन मंदिर तक यातायात विभाग के द्वारा अपने कर्मियों को इसलिए लगाया गया ताकि वहां भारी वाहन नगर में प्रवेश न कर सके मगर आज इस बात से इनकार किया नहीं जा सकता कि प्रभारी की जानकारी में भारी वाहनों को नगर में प्रवेश करने का काम यातायात प्रभारी अपने कर्मियों के माध्यम से कर रही हैं वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन व कलेक्टर के आदेश की धज्जियां भी साफ तौर पर उड़ती नजर आई।


यातायात प्रभारी की भूमिका संदिग्ध
एक तरफ यातायात प्रभारी जिला मुख्यालय में अलग-अलग कैंपों के माध्यम से लोगों को यातायात के गुण सीख रही हैं तो वहीं दूसरी ओर भारी वाहनों का नगर में प्रवेश से जिला कलेक्टर के आदेश की धज्जियां उड़ रही हैं जिसके चलते यातायात प्रभारी की भूमिका इस मामले में संदिग्ध नजर आ रही है।
नो एंट्री का आदेश के बावजूद वाहनों का हो रहा प्रवेश
कार्यालय कलेक्टर कार्यालय कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनूपपुर के द्वारा भारी वाहनों को लेकर एक संशोधित आदेश जारी किया गया था जिसमें पत्र क्रमांक 229/ आईडीएम/नो एंट्री / 2024, दिनांक 6 जून 2024 को जारी कर यातायात विभाग को शहर में नो एंट्री का समय परिवर्तन करने का आदेश दिया गया था जिसमें भारी वाहन सुबह 6:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक नगर में बातचीत रहेंगे लेकिन जिला मजिस्ट्रेट के इस नो एंट्री आदेश के बावजूद नगर में वाहनों का प्रवेश किसके कहने पर हो रहा है यह बड़ा सवाल है।
यह कैसी यातायात व्यवस्था
नगर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए जगह-जगह पर यातायतकर्मी अपनी ड्यूटी दे रहे हैं जिसमें यातायात विभाग के द्वारा अंडर 20 से लेकर जैतहरी मार्ग तक या तहत करनी भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए तैनात किए गए हैं लेकिन राठौर से लदी इस वाहन को रोकने में यातायतकर्मी समेत खुद प्रभारी नाकाम नजर आई तभी तो बुधवार की दोपहर एमपी 65 एच 0441 हाईवा नगर की सड़क पर फराटे मारता नजर आया ।
युवा मोर्चा का निकला हाईवे
जानकारी के अनुसार जानकारी के अनुसार उक्त वाहन युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रवि सिंह राठौड़ निवासी जैतारी का बताया जा रहा है। यह कहना भी गलत नहीं होगा की खुद राजनीति करने वाले सरकारी आदेश को ही उत्तर बता रहे हैं तभी तो उक्त हाईवे वहां नो एंट्री आदेश के बावजूद नगर में बिना किसी दबाव और भय के निकाला जा रहा है।
कलेक्टर का आदेश भी नहीं मान रहा यातायात विभाग
कार्यालय कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के 6 जून को जारी हुए आदेश को खुद यातायात प्रभारी ज्योति दुबे नहीं मान रही है यह कहना गलत नहीं होगा कि जब जिला मुख्यालय में ही सरकारी आदेश का पालन विभाग नहीं कर रहा है तो फिर सुदूर इलाकों में किस तरह से आदेशों का पालन हो रहा होगा यह बड़ा सवाल है।
नोटो के नीचे दब गया नो इंट्री आदेश
नो एंट्री के आदेश के बावजूद जिला मुख्यालय के सड़कों पर भारी वाहनों का प्रवेश दोपहर वह दिन के समय हो रहा है यह कहना गलत नहीं होगा कि सिखों की खनक के आगे प्रभारी ने अपना ईमान बेच डाला है तभी तो दोपहर के समय अलग-अलग पॉइंट में काम कर रहे हैं अपनी ड्यूटी कर रहे यातायात कर्मी के सामने से वहां निकल रहा है और उसे रोकने वाला विभाग खुद नतमस्तक नजर आ रहा है।
इनका कहना है।
कलेक्टर महोदय के आदेश का पालन जिले में हो रहा है अगर कहीं कमी है तो उस पर चलने कार्रवाई की जाती है अगर कोई कर्मी की गलती सामने आती है तो उसे निलंबित भी किया जाएगा।
इसरार मंसूरी, एडिसनल एसपी, अनूपपुर जिला। 

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u