शिवपुरी ब्लॉक ने देश में सर्वप्रथम 600 पीएम जनमन आवास पूर्ण किए

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

देश में सबसे पहला आवास , सबसे पहले 100 आवास पूर्ण करने वाला ब्लॉक रह चूका है शिवपुरी ब्लॉक

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 जनवरी को पीएम जनमन योजना अंतर्गत एकसाथ एक लाख से अधिक हितग्राहियो के खाते में आवास की प्रथम किश्त डालकर इस योजना की शुरुआत की थी।
तत्पश्चात कलेक्टर शिवपुरी ने तत्परता दिखाते हुए एक एक आवास की मॉनिटरिंग के लिए जिला एवं जनपद सीईओ को निर्देश दिए एवं सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी के द्वारा प्रतिदिन सीईओ जनपद शिवपुरी गिर्राज शर्मा के साथ 3-4 पंचायत का भ्रमण करना शुरू किया , फील्ड पर जाकर आदिवासी हितग्राहियो से चर्चा कर आवास पूर्णता में आ रही परेशानी के बारे में पता लगाया और प्रत्येक पंचायत के लिए एक नोडल की जिम्मेदारी सुनिश्चित की।
नोडल प्रतिदिन पंचायत में जाकर हितग्राहियों के लिए समय पर पैसे का आहरण से लेकर , कारीगर मजदूर की व्यवस्था करना ,सेंट्रिंग की व्यवस्था करना जैसी अनेक समस्याओ को सॉल्व कराया एवं वरिष्ट स्तर की समस्याओं को समय पर अवगत कराया
जिसके फलस्वरूप शिवपुरी जनपद की कलोथरा पंचायत ने मात्र 29 दिन में ही देश का प्रथम पीएम जनमन आवास भागचंद्र आदिवासी ने तैयार करवाया। इसके साथ देश का एकमात्र ब्लॉक है जो 500 से अधिक आवास बना पाया है। इसके अतिरिक्त पीएम जनमन अंतर्गत 6 कॉलोनी भी बन रही है जहाँ एकसाथ हितग्राही आवास कॉलोनी के रूप में बना रहे है निकट भविष्य में इन कॉलोनी में रोड , पानी , बिजली , चौपाल , आंगनवाड़ी भवन बनाकर दिया जाएगा , कलेक्टर शिवपुरी लगातार इसके लिए प्रायसरत है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]