शिवपुरी में महाराज को मिली ऐतिहासिक जीत से बढ़ गए देवेंद्र जैन के नंबर

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अकेले शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से ही एक लाख से ज्यादा वोटों से जीते ज्योतिरादित्य सिंधिया

– इस एक लाख की जीत से प्रदेश के भावी मंत्रीमंडल विस्तार में मिल सकता है इसका फायदा

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। गुना-शिवपुरी लोकसभा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया की रिकॉर्ड तोड़ जीत में शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से मिली एक लाख से ज्यादा की बढ़त ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संसदीय सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया रिकॉर्ड 5 लाख 40 हजार मतों से जीतने में कामयाब रहे हैं। मतगणना के दौरान अकेले शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से ही ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 लाख 479 वोटों से जीते हैं। इस संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभा क्षेत्र के रिजल्ट को देखा जाए तो सभी विधानसभा क्षेत्रों में शिवपुरी जैसी जीत कही नहीं मिली। आठों विधानसभा सीट में सबसे बड़ी जीत शिवपुरी में रही जबकि दूसरे नंबर पर गुना विधानसभा सीट रही। शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से 1 लाख 479 वोटों की बड़ी जीत के बाद शिवपुरी के भाजपा विधायक देवेंद्र जैन अपने नंबर बढ़ाने में कामयाब रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में मंत्रीमंडल विस्तार के दौरान इस ऐतिहासिक जीत का फायदा भाजपा विधायक देवेंद्र जैन को मिल सकता है।

आठों विधानसभा में सबसे बड़ी जीत शिवपुरी से रही-

संसदीय क्षेत्र के आठों विधानसभा सीट की समीक्षा की जाए तो सबसे बड़ी जीत ज्योतिरादित्य सिंधिया को शिवपुरी से ही मिली है। मतगणना के दौरान शिवपुरी विधानसभा सीट से 1 लाख 479 वोटों से बढ़त, जबकि कोलारस से 80193 वोटों से, पिछोर से 68804 वोटों से, अशोकनगर से 43349 वोटों से, मुंगावली से 38318 वोटों से, चंदेरी से 43972 वोटों से, गुना से 86897 वोटों से, बमौरी से 76228 वोटों से भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीत मिली। सारे आंकड़े उठाए जाएं तो सबसे ज्यादा बड़ी जीत शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में मिली है। इस जीत के बाद देखा जाए तो शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन अपने नंबर बढ़ाने में कामयाब रहे हैं। वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से देवेंद्र जैन 44038 वोटों के अंदर से जीते थे लेकिन इस बार का यह आंकड़ा सीधे डबल से भी ज्यादा हो गया है। अब आने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में देखा जाए तो देवेंद्र जैन को इस जीत के अंतर का फायदा मिल सकता है।

समीक्षा हुई तो मिल सकता है इनाम-

मप्र में लोकसभा चुनाव की समीक्षा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सभी मंत्री और विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में भाजपा को अच्छी बढ़त दिलाने के निर्देश दिए गए थे। इस दौरान गृहमंत्री शाह ने कहा था कि हर विधायक और मंत्री के परफॉरमेंस की समीक्षा होगी। इसलिए अब देखा जाए तो शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की भारी जीत के बाद ऐसा माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में इसका लाभ शिवपुरी विधायक को मिल सकता है। वैसे भी देखा जाए तो इस अंचल के शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, श्योपुर जिले में वर्तमान में कोई बीजेपी का विधायक मंत्रिमंडल में नहीं है। शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन सीनियर विधायकों में शामिल हैं और तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। साथ ही वैश्य समाज से आते हैं और इस इलाके में उनकी छवि भी अच्छी है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]