अवैध कॉलोनीनाईजरों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बिना स्वीकृति के काटी जा रही कॉलोनियों पर कार्रवाई

– प्रशासन की कार्रवाई के दौरान अवैध कॉलोनियों की खोदी सड़कें, तोड़ी बाउंड्री

– मेडिकल कॉलेज व प्रस्तावित नई कलेक्ट्रेट के आस-पास धड़ल्ले से कट रहीं अवैध कॉलोनियां

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के सख्त निर्देशों के बाद शिवपुरी में अब अवैध कॉलोनी काटने वालों पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। इसी क्रम में जिला प्रशासन की राजस्व, नगर पालिका और पुलिस प्रशासन की टीम ने शहर में करीब एक दर्जन स्थानों पर अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कार्रवाई की। इस दौरान शिवपुरी एसडीएम और नगर पालिका सीएमओ ने अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की। नियम विरूद्ध जो अवैध कॉलोनी काटी जा रही थीं वहां पर टीम ने पहुंचकर बाउंड्री और सड़कें तोड़ने की कार्रवाई की। यहां पर अवैध कॉलोनी में बाउंड्री बनाकर व मुरम एवं सीसी सड़कें बनाकर प्लॉट बेचने की तैयारी चल रही थी।

मेडिकल कॉलेज व नई कलेक्ट्रेट के पास धड़ल्ले से कट रहीं अवैध कॉलोनियां-

बताया जा रहा है कि शहर में नौहरी, बछौरा यहां पर नया मेडिकल कॉलेज बना है और इसके पास प्रस्तावित नवीन कलेक्ट्रेट भवन के पास जमकर अवैध कॉलोनियों कट रही हैं। बताया जाता है कि इन अवैध कॉलोनी बनाने वाले माफियाओं को राजस्व विभाग के दो अफसरों व कुछ पटवारियों की शह है। यह अधिकारी व पटवारी साइलेंट पाटर्नर बताए जा रहे हैं।

सड़कें खोद दीं व बाउंड्री जेसीबी से तोड़ दीं-

शिवपुरी शहर में बिना परमीशन के काटी जा रहीं आधा दर्जन कॉलोनियों पर शनिवर को प्रशासन व नगरपालिका की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए सड़कें खोद दीं तथा बाउंड्री जेसीबी से तोड़ दीं। कार्रवाई की जद शहर के सभी इलाकों में निर्मित हो रहीं कॉलोनियों को लिया गया।
कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी के निर्देशन में एसडीएम शिवपुरी अनूप श्रीवास्तव, सीएमओ डॉ. केएस सगर, तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा, ट्रेफिक प्रभारी धनंजय शर्मा के अलावा पटवारियों की टीम नपा के मदाखलत अमले के साथ कार्रवाई के लिए निकली। जहां पर बाउंड्री बनाकर व मुरम एवं सीसी सड़कें बनाकर प्लॉट बेचने की तैयारी चल रही थी।

इन अवैध कॉलोनियों पर गिरी गाज-

जिला प्रशासन ने अपनी कार्रवाई के दौरान सर्वे क्रमांक 155 भाग ग्राम करौंदी सम्पवैल के पास निकिता पत्नी राजकुमार जैन मंगल मसाले वाले एवं अन्य के स्वामित्व की भूमि पर सीसी रोड एवं बाउंड्री तोड़ी गई। सर्वे क्रमांक 609 ग्राम बछोरा रामजीलाल धाकड़ पिता भगवान लाल किरार की भूमि पर बाउंड्री तोड़ी गई एवं मुरम रोड को उखाड़ा गया। सर्वे क्रमांक 608 के भाग बछोरा गोविंद पुत्र कप्तान सिंह की अवैध कालौनी में निर्मित रास्ता एवं लाइट के खंबे तोड़े गए। सर्वे क्रमांक 610 ग्राम बछौरा में गोविंद पुत्र कप्तान सिंह की अवैध कालौनी से मुरम का रास्ता उखाड़ा गया। सर्वे क्रमांक 306, 309, 310 ग्राम इन पर की गई कार्रवाई बछोरा में बड़े हनुमान मंदिर के पीछे मनीष जैन, गोविंद जैन की अवैध कालौनी में रोड उखाड़ी एवं बाउंड्री तोड़ी। सर्वे क्रमांक 624 ग्राम बछोरा उर्मिला गोयल, महेंद्र जैन, संतुष्टि कालौनी के पीछे की अवैध कालौनी से बाउंड्री तोड़ी एवं मुरम की रोड तोड़ी। सर्वे क्रमांक 756 ग्राम मनियर पूजा नांगल पत्नी गिर्राज मंगल की अवैध कालौनी की बाउंड्री तोड़ी एवं मुरम की रोड उखाड़ी। सर्वे क्रमांक 1133 ग्राम छावनी में मोंटू शर्मा पिता शिव कुमार शर्मा हाथीखाने में पीछे नाले के किनारे की भूमि का निरीक्षण किया गया तथा मौके पर ही सीमांकन के बाद कार्रवाई का निर्णय लिया गया।

कॉलोनी काटने के नहीं मिले दस्तावेज –

बताया जा रहा है कि इन अवैध कॉलोनाइजर को नगरपालिका द्वारा सूचना पत्र जारी कर कॉलोनी के विकास के लिए आवश्यक दस्तावेज मांगे गए थे, लेकिन किसी भी कॉलोनाइजर द्वारा जवाब तक नहीं दिया गया था। जिसके चलते कार्रवाई की शुरुआत की गई। अवैध कॉलोनाइजर के विरुद्ध मप्र नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 339 ग के तहत कार्रवाई भी संस्थित की गई है। नपा सीएमओ डॉ. केएस सगर ने बताया है कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जिला प्रशासन की टीम ने इन अवैध कॉलोनी के आसपास पेंटर से यहां पर अवैध कॉलोनी सहित प्लॉट न लेने के बारे में भी लिखा है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]