जनजाति परंपरा के अनुरूप किया गया कलेक्टर का स्वागत

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

सुदूरवर्ती बैगा बाहुल्य ग्राम गुट्टीपारा पहुंचे कलेक्टर, रुबरु हो की चर्चा

कलेक्टर ने चखा जंगली फल चार का स्वाद

अनूपपुर। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ आज जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र सुदूरवर्ती बैगा बाहुल्य ग्राम गुट्टीपारा पहुंचे। जहां कलेक्टर का स्वागत बैगा जनजातीय परंपरा के अनुरूप किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीण परंपरा एवं परिवेश के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा, सहायक कलेक्टर श्री महिपाल सिंह गुर्जर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अनविभागीय अधिकारी वन पुष्पराजगढ़, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

ग्राम गुट्टीपारा में वैकल्पिक मार्ग निर्माण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने अधिकारियों से ग्राम गुट्टीपारा में प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत 30 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है तथा योजना के तहत निर्माण कार्यों की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। कलेक्टर को बताया गया कि ग्राम गुट्टीपारा दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है, जहां विधिवत मार्ग नहीं होने के कारण निर्माण सामग्री ऊपर पहाड़ी क्षेत्र में नहीं पहुंच पा रही है। जिसे प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत होने वाले निर्माण कार्य समय में नहीं हो पा रहे हैं। इस पर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के जनरल मैनेजर एवं वन विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ वैकल्पिक मार्ग बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि वैकल्पिक मार्ग बन जाने से निर्माण सामग्री समुचित स्थान पर पहुंच सकेगी तथा प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत होने वाले निर्माण कार्य समय पर हो सकेंगे।

कलेक्टर ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य के जांच करने के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने बैगा बाहुल्य ग्राम गुट्टीपारा के बैगा ग्रामीणों से रुबरू होकर उनके खान-पान, जीवन पद्धति के संबंध में चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से गर्भवती हाई रिस्क महिलाओं कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि गांव के महिलाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट किया जाए तथा उनके स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्रामीणों को मिल रहे लाभ के संबंध में ली जानकारी

कलेक्टर ने दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में स्थित बैगा बाहुल्य ग्राम गुट्टीपारा के ग्रामीणों को मिल रहे शासन की योजनाओं के संबंध में जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ग्राम गुट्टीपारा में लगभग 150 लोग निवास कर रहे हैं तथा यहां की बैगा महिलाओं को आहार अनुदान की राशि दी जा रही है तथा 6 बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना का भी लाभ दिया जा रहा है।

कलेक्टर ने साफ एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ग्रामीणों से पेयजल व्यवस्था के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि गांव में पेयजल की बहुत समस्या है। हमें पेयजल मुहैया कराया जाए जिस पर कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यंत्र की विभाग को जल के स्रोत की वैकल्पिक खोज करके ग्रामीणों को साफ एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने चखा जंगली फल चार का स्वाद
कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने ग्राम गुट्टीपारा के ग्रामीण जंगली फल चार के संबंध में जानकारी प्राप्त की। जिस पर बताया कि यह जंगली फल है, इसे हम ग्रामीण जंगल से लाकर सुखाते हैं इसे चार कहते हैं तथा इससे चिरौंजी भी निकलती है, जिसकी बाजार में अच्छी कीमत मिलती है। इस दौरान कलेक्टर ने जंगली फल चार का स्वाद चखा तथा अत्यंत प्रसन्न हुए। उन्होंने कहा कि ऐसा फल उन्होंने जीवन में पहली बार चखा है‌।

Leave a Comment

[democracy id="1"]