अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने पुलिस मांग रही जनता से सुझाव

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करने पुलिस मांग रही जनता से सुझाव
कोतवाली पुलिस ने आयोजित किया जनसंवाद कार्यक्रम
अनूपपुर। कोतवाली पुलिस के द्वारा रविवार को जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन कोतवाली परिसर में किया गया। आयोजित हुए इस जन् संवाद कार्यक्रम में नगर केजन प्रतिनिधि के अलावा आम जनमानस व पत्रकारगण भी कार्यक्रम में मौजूद रहे । पुलिस के इस जनसंवाद में पुलिस ने मौजूद लोगों से इस बात का फीडबैक लिया है की क्या आप पुलिस के काम से संतुष्ट हैं या नहीं उसके लिए बाकायदा लोगों से फार्म भी भराया गया है ताकि पुलिस की छवि को और अधिक बेहतर बनाया जा सके।
मध्यप्रदेश सरकार ने पुलिस और उसकी कार्यप्रणाली से जुडे मामलों में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन इस उम्मीद से किया है की जनता और पुलिस के बीच में पैदा हो रहे मतभेद को कम करते हुए पुलिस की कमियों को दूर करने के अलावा समाज में फैली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए पुलिस भविष्य में योजना बनाकर कार्य कर सके

पुलिस ने रखे गए सवाल जनता ने दिया जवाब
रविवार दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक जन संवाद संवाद में 20 तरह के बिंदु शामिल किए गए। जिसमें उत्कृष्ट बहुत अच्छा, अच्छा या घटिया के तरह चार विकल्प दिए गए थे जो पुलिस की कार्यप्रणाली को ठीक करने में कारगर साबित होंगे।
पुलिस ने अपने निवास क्षेत्र में सुरक्षा का वातावरण, अपराध की रोकथाम, जनता की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही, सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था, महिलाओं एवं नाबालिगों की सुरक्षा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति की सुरक्षा, चोरी, लूट, डकैती की रोकथाम, आरोपी पर त्वरित कार्यवाही, यातायात व्यवस्था, नशे के विरुद्ध कार्यवाही, जुआं, सट्टा एवं सूदखोरी के विरुद्ध कार्यवाही , अवैध खनिज (रेत, कोयला) के विरुद्ध कार्यवाही, अवैध कबाड़/लकड़ी के धंधे के विरुद्ध कार्यवाही, सायबर अपराध पर त्वरित कार्यवाही, मवेशियों की तस्करी के विरुद्ध कार्यवाही, अवैध शराब के विरुद्ध कार्यवाही, सीएम हेल्पलाईन (181) पर शिकायत समाधान, सड़क दुर्घटना की सूचना पर पुलिस कार्यवाही, जनता के प्रति थाना पुलिस का व्यवहार के आलावा त्यौहारों एवं चल समारोहों में पुलिस व्यवस्था शामिल थे।
सुझाव जरुर दे
इन्हीं सब बिंदुओं को लेकर पुलिस अपनी कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने का प्रयास करेगी। यह फीडबैक का फॉर्म ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। पुलिस जनसंवाद के नाम पर आप सर्च करके पुलिस के बारे में आपकी सोच, आपके विचार अपने नाम पता और बेहतर विचार के साथ आप पुलिस को अंक दे सकते हैं।
जिला मुख्यालय के प्रमुख मार्ग व स्टेशन चौक पर जगह-जगह खडे ठेलों के कारण यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है। रविवार को पुलिस द्वारा आयोजित जनसंवाद में व्यापारियों ने व्यवस्था में सुधार के लिए व्यवसायियों की बसाहट पर जोर दिया
कोतवाली में आयोजित जनसंवाद में जनता और पुलिस के बीच की दूरी समाप्त करने पर जोर दिया गया। एसडीओपी सुमित केरकेट्टा ने कहा कि मिलजुलकर कई समस्याओं का हल निकाला जा सकता है। कोतवाली थाना प्रभारी अरविंद जैन ने कहा कि जनसंवाद में मिले सुझाव पर अमल करने का प्रयास किया जाएगा।
लोगों ने रखी अपनी बात
जनसंवाद में किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष राकेश गौतम ने कहा कि दुकानों के सामने अव्यवस्थित रूप से वाहन खड़े होने से परेशानी होती है इस पर नियमतः कार्यवाही की जानी चाहिए। वही नपा के पार्षद ने कहा कि स्कूल के आसपास लोग वाहन खड़े कर गायब हो जाते हैं, इससे बच्चों को परेशानी होती है। पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए। सिंधी समाज से आमंत्रित करतार केवलानी ने कहा कि स्टेशन चौक के व्यापारियों को समझाइश दी जाए न की उनकी रोजी रोटी बंद की जाए पुलिस को इसका समाधान कराना चाहिए।
व्यवस्था में सुधार के प्रयास करेंगे
वही पत्रकार मनोज शुक्ला ने अपनी बात रखते हुए कहा की पुलिस को अपराधियों पर अंकुश लगाने का काम करना चाहिए वही आधी रात में शहर के चौक चौराहों पर खड़े आवारा तत्वों को पकड़ने का काम भी करना चाहिए जिससे अपराध पर रोक लग सके उन्होने कहा कि जिला मुख्यालय में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध खनन माफियाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है जिस पर पुलिस को गंभीरता से रोक लगाने का काम करना चाहिए
जनसंवाद में पार्षद एवं परिषद के सदस्य आदि ने भी अपने सुझाव दिए। पुलिस अधिकारियों ने जनता के सुझाव के अनुसार व्यवस्था में सुधार करने का भरोसा दिलाया। जनसंवाद में जिला मुख्यालय सहित ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]