दस हजार बच्चे करेगें दो माह तक ई उपवास

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

रायसेन। जिला मुख्यालय से 80 किमी दूर बेगमगंज नगर में छात्र- छात्राओं को मोबाइल के अच्छे, बुरे प्रभाव के बारे में बताते हुए एसडीएम शौरभ मिश्रा ने सप्ताह में एक दिन उपयोग न करने, की दी सलाह ई उपवास की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहाकि जितनी जरूरत उतना ही इस्तेमाल करें । मोबाइल आप चलाएं मोबाइल आपको ना चलाएं मोबाइल । इस अवसर पर नगर की प्रमुख शैक्षणिक संस्थाओं के करीब 10 हजार स्टूडेंट्स ने ई उपवास की शपथ ली ।

एसडीएम सौरभ मिश्रा शुक्रवार को नगर की प्रमुख स्कूलों में पहुंचे और दस हजार से अधिक छात्र, छात्राओं से मिले। जहां उन्होंने मोबाइल के उपयोग को लेकर फायदे और नुकसान बताएं। साथ ही हफ्ते में एक दिन उपयोग न करने ई उपवास पर शपथ दिलाई।

एसडीएम श्री मिश्रा ने छात्र, छात्राओं को बताया कि वर्तमान युग में मोबाइल फोन हमारे जीवन में एक अहम हिस्सा बन गया है। आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है, चाहे गरीब हो या अमीर। हर कोई, हर युवा की इस तरफ तेजी से दिलचस्पी बढ़ती जा रही है और मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग बच्चों, और युवाओं के द्वारा किया जा रहा है। मोबाइल फोन के कारण छात्रों की पढ़ाई- लिखाई बहुत कमजोर हो गई है। रात-रात भर मोबाइल का इस्तेमाल लोगों के दिमाग को कमजोर बना देता हैं।

*मोबाइल फोन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में-*

फायदे-
सबके पास मोबाइल फोन होता है। मोबाइल में कई ऐसे ऐप है जिनसे कनेक्टेड रहने और अपनी बाते शेयर करने का आज यह बहुत बड़ा माध्यम है। आपको चैटिंग और शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस इंटरनेट पैक होना जरूरी है।
आप अपने दोस्तों से फोटो, वीडियो, म्युज़िक, कॉन्टैक्ट नंबर और अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।
आप विश्व के किसी भी कोने में किसी को भी फ्री में मैसेज भेज सकते हैं। बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के बस आपके फोन में ऐप होना चाहिए और जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं उसके पास भी वह सुविधा होना चाहिए और फिर आप अंतरराष्ट्रीय मैसेज भी कर सकते हैं। आप अपना स्टेट्‍स भी अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं। आप कई लोगों का ग्रुप भी बना कर सभी लोगों से साथ में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं और जरूरी जानकारी एक साथ पहुंचा सकते हैं।
अगर आपको कोई अंजान व्यक्ति परेशान कर रहा है तो आप उसको अपने मोबाइल से ब्लॉक भी कर सकते हैं।

नुकसान-

मोबाइल का उपयोग करने के जहां कई फायदे हैं, वहीं नुकसान भी है।
मोबाइल के अधिक उपयोग से मानव शरीर में बहुत सारी बीमारियां हो सकती है। मोबाइल फोन से निकलने वाले *इलेक्ट्रोमेगनेटिक* विकिरणों से डीएनए क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसके अलावा मोबाइल का अधि‍क इस्तेमाल आपको *मानसिक रोगी, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, डायबिटिज, ह्रदय रोग* आदि कई बड़ी बीमारियां भी दे सकता है। मोबाइल फोन को अपने शरीर से सटाकर नहीं रखना चाहिए और कम इस्तेमाल करना चाहिए। *मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन से मानव शरीर को नुकसान हो सकता है।*
आजकल अधिकतर लोग मोबाइल फोन में अपनी गोपनीय जानकारियां सेव करके रखते है, जो कि गलत है। इसे मोबाइल हैकर्स आपकी गुप्त और जानकारियां चुराकर उसका गलत उपयोग कर सकते हैं।

मोबाइल में इंटरनेट से हम बहुत सी जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं लेकिन कुछ गलत बेबसाईट, एप्पस आदि से बच्चों को गलत जानकारियां भी मिल सकती है। इसलिए उसका इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करना चाहिए।
*मोबाइल के अधिक उपयोग से कई छात्र युवा 8 से 10 घंटे मोबाइल पर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं छात्र ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल से चिड़चिड़ा पान आ रहा है छात्र-छात्राएं अकेला रहना पसंद करते हैं याददाश्त की कमी होना भूख न लगना नींद ना आना यह सब मोबाइल की वजह से होता है* इसलिए हमें मोबाइल का कम इस्तेमाल करना चाहिए।
फोटो – एसडीएम शौरभ मिश्रा स्टूडेंट्स को ई उपवास पर संबोधित करते हुए ।

सईद नादां ,रायसेन ।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer