कलेक्टर ने रामनारायण साहू के व्यवस्थापन की जमीन का पट्टा किया निरस्त

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

गढ़ी निवासी रामनारायण साहू के व्यवस्थापन की जमीन का पट्टा हुआ निरस्त

अनूपपुर।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आशीष वशिष्ठ ने अनूपपुर जिले के कोतमा तहसील अंतर्गत ग्राम गढ़ी निवासी रामनारायण साहू के व्यवस्थापन की भूमि खसरा क्रमांक 504/2 रकबा 2.023 हेक्टेयर का बिना सक्षम अनुमति प्राप्त किए उक्त प्रश्नाधीन भूमि का विक्रय कर व्यवस्थापन की शर्तों का उल्लंघन किया है, जो मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता 1959 की धारा 165(7ख) का स्पष्ट उल्लंघन है। जिस पर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने उक्त भूमि का बंटन व्यवस्थापन निरस्त करते हुए भूमि मध्य प्रदेश शासन के नाम दर्ज किए जाने तथा पट्टा निरस्त करने का आदेश जारी किया है। तहसीलदार कोतमा के उक्त अनियमितता के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब आहूत किया है एवं अनुविभागीय अधिकारी कोतमा से उक्त त्रुटि के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन लिए जाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने जारी आदेश में कहा है कि प्रकरण के उक्त भूमि का सूक्ष्म परिशीलन किया जाकर तहसीलदार कोतमा के प्रतिवेदन शिकायतकर्ता द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज एवं अनावेदक के जवाब लिखित तर्क संलग्न दस्तावेजों का विधिवत परीक्षण किया गया। तहसीलदार कोतमा के प्रतिवेदन में यह लेख है कि रामनारायण साहू एसईसीएल क्षेत्र बहेराबांध कॉलरी में वर्ष 1987-88 कार्य करते हुए 2018 में सेवानिवृत हुए हैं। जिसमें यह प्रमाणित है कि वर्ष 1988 में श्री साहू एसईसीएल में कार्यरत थे, रामनारायण साहू के नाम उक्त भूमि का व्यवस्थापन स्वीकृत हुआ है, उक्त समय का अनावेदक ने स्वयं को रामनारायण साहू होने के संबंध में कोई प्रमाणित दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किया। आदेश में कहा गया है कि रामनारायण साहू के एसईसीएल में कार्यरत होने से भूमि का कब्जा व्यवस्थापन संदिग्ध माना गया है निष्कर्ष में कहा गया है कि अभिलेख से यह तथ्य प्रमाणित नहीं है कि रामनारायण साहू एवं दाना साहू एक ही व्यक्ति हैं।

आदेश में यह भी कहा गया है कि शिकायतकर्ता द्वारा लिखित तर्क में यह लेख किया गया है कि दाना साहू द्वारा उक्त भूमि को चोरी-चोरी शासन को बिना बताए विक्रय कर दिया गया है। अनावेदक ने अपने लिखित तर्क पर यह लेख किया है कि उक्त भूमि को अच्छे दामों में अन्य को विक्रय कर दिया है। तहसीलदार के प्रतिवेदन व प्रस्तुत दस्तावेजों के आधार पर इस तथ्य की पुष्टि होती है कि अनावेदक श्री रामनारायण साहू एसईसीएल में कार्यरत था रामनारायण साहू की नाम ग्राम गढ़ी में खसरा नंबर 504/2 रकबा 2.023 हेक्टेयर भूमि सन 1988 से व्यवस्थान स्वीकृत किया गया है। तहसीलदार कोतमा ने स्पष्ट से यह प्रतिवेदन किया है कि रामनारायण साहू एसईसीएल में कार्यरत था तो उन परिस्थितियों में भी व्यवस्थापन भूमि प्राप्त करने का हकदार नहीं है। प्रश्नाधीन खसरा नंबर 504 में पुश्तैनी रूप से रघुनाथ के पूर्वजों द्वारा मंदिर, मकान, श्मशान घाट, कुआं व पेड़ पौधे भी स्थित है। जारी आदेश में कलेक्टर ने कहा कि उपरोक्त तथ्यों के प्रकाश में यह निष्कर्ष निकलता है कि अनावेदक वर्ष 1987 में एसईसीएल का कर्मचारी था उसकी पैतृक भूमि ग्राम गढ़ी में 9 किता रकबा 1.518 हेक्टेयर स्थित है। रामनारायण साहू का ग्राम गढ़ी में प्रश्नाधीन भूमि खसरा क्रमांक 504/2 रखवा 2.023 हेक्टेयर व्यवस्थापन हेतु पात्रता नहीं होने के बाद उनका व्यवस्थापन स्वीकृत किया गया है जो स्थिर रखें जाने योग्य नहीं है, उक्त प्रश्नाधीन भूमि को अनावेदक के अन्य व्यक्ति को विक्रय करना स्वीकार किया गया है। जिसका नामांतरण तहसीलदार कोतमा के राजस्व प्रकरण द्वारा प्रदीप कुमार सोनी पिता कमल सोनी एवं नीरज कुमार मिश्रा पिता लालू प्रसाद मिश्रा के नाम पर किया गया है जिसकी प्रविष्टि वर्तमान राजस्व खसरे के कालम नंबर 12 में दर्ज है।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u