डेंगू से बचाव के लिए सावधानी और सुरक्षा ज़रूरी- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भोपाल। उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर, सभी नागरिकों से डेंगू बीमारी से बचाव के लिए सतर्क रहने की अपील की है। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि स्वास्थ्य हम सभी का सबसे बड़ा धन है। डेंगू से बचाव के लिए स्वच्छता, सुरक्षा और सावधानी रखें। मच्छरों के काटने से बचने के लिए रात में खुले जगहों पर जाने से बचें। घर में और आस-पास जल जमाव नहीं होने दें। जीवाणुओं से बचाव के लिए जल बदलते हुए खाद्य पात्रों को सुखा और साफ रखें।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू के लक्षण बुखार, थकान, पीठ और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल दाने या अधिक चमकीला रंग, नसों या शरीर के दुसरे हिस्सों में दर्द और खिंचाव आदि होने पर तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लें। उप मुख्यमंत्री ने डेंगू से संघर्ष में स्वास्थ्य विभाग और स्टाफ के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सतत प्रयास और जन जागरूकता से हम डेंगू के प्रकोप से मुक्त होंगे।

कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू” की थीम पर आयोजित होंगे जागरूकता कार्यक्रम

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा । प्रत्येक वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य मानसून के पूर्व वाहक जनित बीमारियों के नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक करना है। राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2016 से मनाया जा रहा है। इस वर्ष यह दिवस “कनेक्ट विथ कम्युनिटी, कंट्रोल डेंगू” की थीम पर मनाया जा रहा है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]