बलारपुर मेला मंदिर प्रबंधन और प्रशासन में बनी सहमति

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भक्तों को दर्शन से नहीं रोका जाएगा

– माधव नेशनल पार्क के अंदर प्राचीन माता मंदिर

– पूर्व में माता भक्तों व वन विभाग में हो चुका है विवाद

शिवपुरी।रंजीत गुप्ता। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क के अंदर स्थित प्रसिद्ध बलारी माता मंदिर पर चैत्र नवरात्र में सप्तमी के दिन पूरी भव्यता से मेला भरेगा। इस प्राचीन मंदिर पर चैत्र नवरात्र में सप्तमी के दिन माता दर्शन की अभिलाषा में लोग दूर-दूर से लोग आते हैं। चैत्र नवरात्र में यहां तीन दिन तक मेला भरता है। इसके अलावा चैत्र नवरात्र में नो दिन यहां भक्तों का बड़ी संख्या में आना-जाना रहता है। बलारी माता मंदिर की इस इलाके में दूर-दूर तक प्रसिद्धी है।
इसी बीच माधव राष्ट्रीय उद्यान के अंदर आने वाले इस मंदिर पर वन विभाग और माता भक्तों के बीच पूर्व में विवाद हो चुका है। वन विभाग यहां पर दर्शनार्थियों को आने जाने से रोकता है। इसके कारण पूर्व में विवाद हुए हैं लेकिन इस बार जिला प्रशासन , वन विभाग और मंदिर प्रबंधन के बीच बैठक हो गई है। इस बैठक के बाद अब यहां चैत्र नवरात्रि में दर्शन करने पर किसी तरह की रोक-टोक नहीं होगी। भक्तों को आने जाने पर किसी प्रकार से रोक नहीं जाएगा ।
बलारी माता मंदिर के महेंद्र प्रयाग भारती ने बताया कि मंदिर प्रबंधन की प्रशासन के साथ बैठक हो गई है। यहां पर चैत्र नवरात्र पर मेला भव्यता के साथ भरेगा। भक्तों के आने जाने पर कोई रोक नहीं होगी और मंदिर के पास में ही मेला की दुकानें लगेंगी। इस तरह से प्रशासन द्वारा आपसी सहमति के आधार पर मंदिर के पास मेला लगाए जाने से भक्तों में भी खासी खुशी है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]