माधव नेशनल पार्क अफसरों ने रूकवा दिया 20 करोड़ से बनने वाली सड़क का काम

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

12.5 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम रूकने से चार तहसीलों के लोग परेशान

– दो विभागों में उलझ गई सड़क

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी शहर की हवाई पट्टी से कोटा-झांसी फोर लाइन हाईवे को जोड़ने वाली झांसी लिंक रोड का काम माधव नेशनल पार्क के अधिकारियों ने रुकवा दिया है। लगभग 20 करोड रुपए की बजट से बन रही इस रोड से प्रतिदिन हजारों लोगों का निकलना होता है लेकिन काम बंद होने से रोड की हालत बदतर स्थिति में पहुंच चुकी है। इस सड़क मार्ग से चार तहसीलों के लोग जिसमें शिवपुरी सहित करैरा, पिछोर, खनियांधाना के लोग इसी रोड से जिला मुख्यालय आते-जाते हैं क्योंकि यही एक रास्ता है। इसके अलावा शिवपुरी से यूपी जाने के लिए झांसी फोरलेन लाइन मार्ग पर भी इसी मार्ग से गुजरना पड़ता है लेकिन नेशनल पार्क के अधिकारियों की मनमानी के कारण पिछले दो महीने से इस रोड के निर्माण का काम रुकवा दिया गया है। पीडब्ल्यूडी विभाग ने 12.5 किलोमीटर सड़क का निर्माण काम यहां पर शुरू किया था। पूर्व में भी यहां पर रोड थी लेकिन अब यहां पर नई डीपीआर प्लान बनाकर चौड़ीकरण करते हुए नए टेंडर निकाले गए थे। करीब 20.28 करोड रुपए की लागत से रोड बनाई जा रही थी। लेकिन पिछले दो महीने से यहां पर नेशनल पार्क के अधिकारियों ने इस काम को रखवा दिया है। अब इस रोड से निकलने वाले लोगों परेशान हैं

नेशनल पार्क के अफसरों की मनमानी-

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि इस रोड पर अच्छा भला काम चल रहा था। लेकिन करीब दो महीने पहले माधव नेशनल पार्क के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ठेकेदार को बुलाकर काम रूकवा दिया गया। नेशनल पार्क के अधिकारियों ने नई परमीशन लेकर काम करने की बात कही। पार्क अधिकारियों द्वारा काम रूकवा दिए जाने से काम लटक गया। अब उखड़ी हुई सड़क दयनीय हालत में है। हजारों लोगों की इस रोड से आवाजाही है। शिवपुरी के लोगों को उप्र के झांसी जाना हो तो इसी मार्ग से फोरलेन हाईवे तक जाना होता है लेकिन अब खराब सड़क के कारण सब परेशान हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध बांकड़े जी हनुमान मंदिर होने की वजह से हजारों श्रद्धालु मंगलवार को इसी सड़क से जाते हैं। वहीं नेशनल पार्क का मुख्य गेट भी इसी सड़क पर है। टूरिस्ट भी जब यहां आते हैं तो खराब सड़क से निकलते हैं।

अब परमीशन में उलझे पीडब्ल्यूडी के अफसर

शिवपुरी पीडब्ल्यूडी के ईई धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि नेशनल पार्क द्वारा सड़क निर्माण का काम करीब दो महीने पहले रूकवा दिया। कई बार हमने नेशनल पार्क के अधिकारियों से बात की लेकिन कोई अधिकारी सही बात बताता ही नहीं। काम चालू कराने के लिए हमने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। इसके बाद भी अभी तक कुछ नहीं हुआ। वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस बारे में अवगत कराया है। अब नेशनल पार्क अफसरों द्वारा सड़क का काम रुकवाने से आम जनता पर सीधा असर पड़ रहा है। सड़क पूरी तरह से उखड़ी है। सड़क गहरे गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। लोगों को संभलकर 12.50 किमी का सफर करना पड़ रहा है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]