शिकार के जाल में खुद फस गया शिकारी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

विद्युत लाइन में करेंट फसाते लगा करेंट हुई मौत,पुलिस,वन विभाग जुटा जांच में
अनूपपुर। कोतवाली थाना अनूपपुर के औढेरा गांव में विगत रात एक शिकारी घर के पास से जंगल में अपने अन्य साथियों के साथ जंगली जानवर के शिकार के लिए बिछाए गए तार को फसाने के दौरान करेंट लगने पर स्थल पर ही मौत हो गई।
घटना की सूचना सुबह परिजनों को लगने पर ग्रामीण जनों द्वारा कोतवाली थाना एवं वन विभाग को सूचना दी गई। जिस पर कोतवाली पुलिस एवं वन विभाग का अमला डाक एस्कॉर्ट सहित मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है पुलिस एवं वन विभाग द्वारा घटना स्थल से जंगल के निरीक्षण दौरान अनेकों स्थान पर करेंट फैलाने के लिए लगाए गए गढडे लड़कियों के टुकड़े मिले स्थल पर पूर्व में भी अनेको वार करेंट लगाए जाने की साक्ष्य मिले हैं।
घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना अनूपपुर से 20 कि,मी,दूर स्थित ग्राम औढेरा निवासी 48 वर्षीय रामप्रसाद यादव पिता गंगा यादव अपने दो अन्य साथियों के साथ रात में शराब पीने बाद घर के कुछ दूर पर स्थित बिजली की बड़ी लाइन में जंगल में लगभग 2 कि,मी,जमीन में गड्ढे कर खूंटी गाड़ने के साथ जीआई तार जंगल में फैलाने बाद करेंट लगाने हेतु प्रयास कर रहा था संभवत: इसी दौरान उसके दाएं हाथ की अंगूठा एवं अंगुली में करेंट लगने से स्थल पर ही मौत हो गई।
घटना के बाद दो अन्य शिकारी जंगल में फैलाए गए तार एवं खूंटी को इकट्ठा कर भाग खड़े हुए। सुबह होने पर कुछ ग्रामीणों ने रामप्रसाद यादव को बगार खेत के पास मृत स्थिति में पड़ा देखते हुए परिवार को सूचना दी।
जिस पर परिवार एवं समाज के ही कुछ लोग घटना को छुपाने का प्रयास कर रहे थे कि इसी बीच कुछ ग्रामीणों द्वारा कोतवाली थाना अनूपपुर एवं वन विभाग किरर को जानकारी देते हुए मौके पर पहुंच कर जांच करने की बात कहे जाने पर कोतवाली निरीक्षक के साथ मौके का निरीक्षण करते हुए मृतक के शव का पंचनामा कर मृतक की पत्नी एवं परिजनों की कथन दर्ज किया। इस दौरान स्थल निरीक्षण पर लगभग 2 किलोमीटर की परधि में जंगल के अंदर जमीन में खूटी लगाने के गड्ढे तथा कुछ स्थानों पर गड़ी हुई खूंटी बरामद की गई।
,बहरहाल घटना की गंभीरता को देखते हुए वन मंडलाधिकारी अनूपपुर एस,के,प्रजापति,एसडीओ वन अनूपपुर प्रदीपकुमार खत्री के निर्देश पर शहडोल संभाग मुख्यालय से वन विभाग के डांग एस्कॉर्ट को बुलाकर घटनास्थल का निरीक्षण कराया जा रहा है वहीं पुलिस द्वारा मृतक का शव जिला चिकित्सालय के शव वाहन से भेज कर पी,एम,कराने के साथ घटना की जांच प्रारंभ की है। घटना के बाद से शिकार के प्रयास में सम्मिलित शिकारी फरार बताए गए हैं जिनकी तलाश की जा रही है।
ज्ञात है कि घने वनों से गिरे औढेरा,किरर,बडहर गांव में कुछ शिकारी प्रवृत्ति के ग्रामीण जिन्हें वन विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा पूर्व में भी शिकार की सूचनाओं पर अपराध दर्ज करते हुए कार्यवाही की गई है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]