Military Strength Ranking 2024: दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में भारतीय सेना का नाम, जानें पहले नंबर पर है कौन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नई दिल्ली. वैश्विक रक्षा संबंधी जानकारियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की रैकिंग जारी की है. ग्लोबल फायर पावर की मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग 2024 में भारतीय सेना ने चौथा स्थान हासिल किया है. इस रैंकिंग में पहले स्थान पर संयुक्त अमेरिका, दूसरे पर रूस और तीसरे पर चीन हैं. मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग 2024 में 145 देशों की सैन्य शक्ति का आंकलन किया गया है. जिसमें सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, वित्तीय स्थिरता, भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध संसाधनों जैसे 60 से अधिक कारकों को ध्यान में रखा गया है. ये भी कारक मिलकर पावर इंडेक्स स्कोर निर्धारित करते हैं. जिसमें सबसे कम स्कोर सबसे मजबूत सैन्य क्षमताओं का संकेत देते हैं.

ग्लोबल फायर पावर ने अपनी रैकिंग के संबंध में कहा है कि उसका यूनिक, इन-हाउस फॉर्मूला छोटे लेकिन तकनीकी रूप से एडवांस देशों को बड़ी, कम विकसित शक्तियों के साथ स्पर्धा करने की अनुमति देता है. मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग हर साल जारी की जाती है. ग्लोबल फायर पावर के आंकलन के अनुसार भारत का पावर इंडेक्स स्कोर 0.1023 है. 0.0000 स्कोर को परफेक्ट माना जाता है. अमेरिका का पावर इंडेक्स स्कोर 0.0699, रूस का 0.0702 और चीन का 0.0706 है.

पाकिस्तानी सेना की रैंकिंग

दुनिया की सबसे तकतवर देशों की सूची में भारत का पड़ोसी पाकिस्तान नौवें स्थान पर है. जबकि तुर्की आठवें, जापान सातवें और इटली 10वीं स्थान पर है.

दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश

संयुक्त राज्य अमेरिका
रूस
चीन
भारत
दक्षिण कोरिया
यूनाइटेड किंगडम
जापान
तुर्की
पाकिस्तान
इटली

दुनिया के 10 सबसे कम शक्तिशाली सेनाओं वाले देश

भूटान
मोल्डोवा
सूरीनाम
सोमालिया
बेनिन
लाइबेरिया
बेलीज
सियरा लियोन
सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक
आइसलैंड

ये भी पढ़ें
Iran Strike Pakistan: ईरान ने पाकिस्तान के 2 आतंकवादी ठिकानों पर किया हमला, दागे ड्रोन और मिसाइल
Israel Hamas War: गाजा में मिल गया हमास के हथियारों का जखीरा, रॉकेटों की तादाद देख इजरायल के उड़े होश

Tags: India vs china army, Indian army, Pakistan army, World news

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]