भारत ने जीता एशिया कप का खिताब, रोहन बोप्पना ने टेनिस से लिया संन्यास; यहां देखें खेल जगत की टॉप 10 न्यूज

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
भारतीय क्रिकेट टीम

Sports Top 10: खेल जगत के लिए रविवार का दिन काफी ज्यादा व्यस्त रहा। एक ओर जहां एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हारकर 8वीं बार खिताब जीता। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को साउथ अफ्रीक दौरे पर वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। बात करें वनडे वर्ल्ड कप के खबर के खबरों को लेकर तो इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप स्क्वाड में एक बड़ा बदलाव किया है। ऐसे ही खेल जगत की टॉप 10 खबरों को आइए एक साथ देखते हैं। 

भारत ने जीता एशिया कप

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल मुकाबले में 10 विकेट से धो दिया। इस मुकाबले में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इस फैसले को गलत साबित कर दिया। श्रीलंकाई टीम इस मुकाबले में सिर्फ 50 रनों पर ऑलआउट कर दिया। जवाब में टीम इंडिया ने सिर्फ 7वें ओवर में इस मैच को जीत लिया। 

एशिया कप जीतने के बाद टीम इंडिया को मिले इतने रुपये

भारतीय टीम ने यह टूर्नामेंट जीता और 8वीं बार एशिया कप की चैंपियन बनी। इस टूर्नामेंट में पूरी टीम को 1 लाख 50 हजार यूएस डॉलर यानी लगभग एक करोड़ 24 लाख 63 हजार प्राइज मनी टीम इंडिया को मिली। जबकि रनर अप श्रीलंकाई टीम को 75 हजार यूएस डॉलर यानी करीब 62.31 लाख रुपए मिले। 

एशिया कप में इन खिलाड़ियों को मिला अवॉर्ड

एशिया कप का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया के अलावा खिलाड़ियों को भी उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड दिया गया। आइए एक-एक करके जानते हैं किसे कौन सा अवॉर्ड मिला:-


  • स्मार्ट कैच ऑफ द मैच- रवींद्र जडेजा (3000 यूएस डॉलर करीब 2 लाख 49 हजार रुपए)
  • फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच- मोहम्मद सिराज (5000 यूएस डॉलर करीब 4 लाख 15 हजार रुपए)
  • प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- कुलदीप यादव (15000 यूएस डॉलर करीब 12 लाख 46 हजार रुपए)
  • श्रीलंका क्रिकेट ग्राउंड स्टाफ अवॉर्ड (50000 यूएस डॉलर करीब 41 लाख 54 हजार रुपए)

सिराज ने किया कमाल

एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया ने मोहम्मद सिराज के शानदार प्रदर्शन के कारण खिताब जीता। सिराज ने इस दौरान 6 अहम विकेट झटके। सिराज ने तो एक ही ओवर में 4 विकेट झटक श्रीलंकाई टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी। वह एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे गेंदबाद बने हैं।

सिराज ने जीता दिल

श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच जीतने के बाद प्राइज मनी के तौर पर 5000 यूएस डॉलर दिए गए। यानी कि करीब 4,15,451 भारतीय रुपये। लेकिन सिराज ने अपनी ये सारी धनराशि श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को दे दी। सिराज के इस अच्छे काम के लिए मैच के बाद उनकी प्रशंसा जमकर की जा रही है। 

रोहित शर्मा ने किया कमाल

रोहित शर्मा ने एशिया कप के इतिहास में कुल नौ मैच अब तक जीत लिए हैं। वहीं एमएस धोनी की बात की जाए तो उन्होंने भी वनडे एशिया कप में नौ मैच अपने नाम किए थे। इतना ही नहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने के मामले में भी रोहित शर्मा ने एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा ने साल 2018 में भी बतौर कप्तान एशिया कप जीता था।

आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया और पाकिस्तान को फायदा

एशिया कप फाइनल में भारत बनाम श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले के बाद आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें पाकिस्तान टीम फिर से नंबर एक टीम बन गई है। ये हाल तब है, जब पाकिस्तान की टीम न तो एशिया कप के फाइनल में पहुंच पाई और न ही भारतीय टीम से जीत पाई है। ताजा रैंकिंग की बात करें तो 115 की रेटिंग के साथ पाकिस्तानी टीम फिर से नंबर एक पर काबिज हो गई है। टीम इंडिया की रैंटिंग भी इतनी ही यानी 115 की है, लेकिन भारतीय टीम को नंबर दो से ही संतोष करना पड़ा है। 

इंग्लैंड के वर्ल्ड कप स्क्वाड में बदलाव

इंग्लैंड ने 50 ओवर के वर्ल्ड कप टीम में से स्टार ओपनिंग बल्लेबाज जेसन रॉय की जगह बल्लेबाज हैरी ब्रूक को टीम में शामिल किया। ब्रूक, जिन्हें इंग्लैंड की अस्थायी विश्व कप टीम से बाहर रखा गया था, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया सीरीज के बाद टीम में शामिल कर लिया गया। उनके टीम में आ जाने से इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम अब कुछ इस प्रकार है।


जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स

भारत के खिलाफ ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसमें अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में कई स्टार खिलाड़ी इंजरी ब्रेक के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। उन खिलाड़ियों में स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिंस का नाम शामिल है।


भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड


एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जेम्पा। 

रोहन बोप्पना ने लिया संन्यास

भारत के लिए लगातार 21 साल तक खेलने के बाद, भारत के स्टार डबल्स टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने रविवार को लखनऊ में अपने परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के सामने अपना आखिरी रबर कप जीतकर अपने डेविस कप करियर को भावनात्मक विदाई दी। हालांकि वह बेंगलुरु में अपने घरेलू दर्शकों के सामने डेविस कप में अंतिम मैच खेलना करना चाहते थे, लेकिन लखनऊ के फैंस उनके करीबी लोगों में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने विजयंत खंड स्टेडियम में उनको एक शानदार विदाई दी, भारत ने वर्ल्ड ग्रुप II डेविस कप मुकाबले में मोरक्को को 4-1 से हराया।

Latest Cricket News

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer