मलेरिया व डेंगू की रोकथाम को लेकर चला जागरूकता अभियान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

लोगों को दी जा रही है मलेरिया व डेंगू से बचाव और उपचार की जानकारी

– वर्षा ऋतु प्रारंभ होने के बाद वेक्टर जनित रोगों की वृद्धि की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने उठाया कदम

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में मलेरिया और डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंबेड परियोजना के अंतर्गत मलेरिया एवं डेंगू से बचाव और उपचार के संबंध में लोगों को जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम में शिवपुरी शहर की विभिन्न बस्तियों के अलावा ग्रामीण अंचल में लोगों मलेरिया और डेंगू से बचाव को लेकर अपने घरों में और इसके आसपास साफ-सफाई रखने की बात कही जा रही है। इसके अलावा घरों में कंटेनर एवं टायर ट्यूब में पानी जमा न होने देने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
लोगों के घरों पर पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अपील की जा रही है कि वह पूरे वाहें के कपड़े पहने, अपने घरों पर रखे गमले, कंटेनर एवं अन्य साधन जैसे टायर, मटकी आदि उलट कर रखें। जिससे इनमें बारिश का पानी एकत्रित न हो। घरों पर साफ सफाई रखें, घर में किसी व्यक्ति के बीमार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर दिखाएं।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है की वर्षा ऋतु प्रारंभ होने से वेक्टर जनित रोगों की वृद्धि की ज्यादा संभावना रहती है। वर्ष प्रारंभ होने से मच्छरों की उत्पत्ति स्थल में अचानक वृद्धि होती है इसलिए मलेरिया, डेंगू , चिकनगुनिया के प्रकरण में वृद्धि की संभावनाओं को देखते हुए यह जनजागरूकता अभियान चलाया गया है।
एंबेड मलेरिया रोकथाम टीम के ब्लॉक कॉडिनेटर महेश कुमार जाटव और टीम मेंबर पूनम कुशवाह ने बताया कि वह लोगों को अपने घरों के आसपास साफ-सफाई के अलावा बताते हैं कि वह पूरे वाहें के कपड़े पहने, अपने घरों पर रखे गमले, कंटेनर एवं अन्य साधन जैसे टायर, मटकी आदि उलट कर रखें।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u