पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता- 27 जुलाई को

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

जिला स्तर के विजेता प्रतिभागियों को मौका मिलेगा प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने का

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा के अध्ययरत विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के समृद्ध शाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगो, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से परिचित तथा जागरूक करने के उद्देश्‍य से वर्ष-2016 से (कोविड वर्ष 2020 एवं 2021 को छोड़कर) निरन्तर “मध्य प्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता” का आयोजन किया जा रहा है।

जिला स्‍तरीय प्रथम चरण प्रतियोगिता 27 जुलाई-2024 को आयोजित की जा रही है। जिला स्‍तरीय टीम विजेता टीम प्रतियोगिता के दूसरे चरण राज्‍य स्‍तरीय प्रतियेागिता में भाग लेगी। राज्‍य स्‍तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2023 की प्रथम विजेता टीम सिवनी, द्वितीय विजेता टीम सीधी एवं तृतीय विजेता टीम जिला मंदसौर से रही ।
जिला स्‍तरीय प्रतियोगिता में प्रदेश के समस्‍त शासकीय/ अर्द्धशासकीय एवं अन्‍य बोर्ड के विद्यालयों के प्राचार्य/ प्रबंधक द्वारा विद्यालय के अध्‍ययनरत चयनित तीन विद्यार्थियों की गठित टीम को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये दिनांक 8 जून से 14 जुलाई-2024 तक ऑनलाइन पंजीयन मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड की वेब साइट पर कर सकते है एवं साथ ही प्रतियोगिता से संबंधित समस्‍त जानकारी https://tourism.mp.gov.in के माध्‍यम से जानकारी प्राप्‍त कर सकते है । अब तक शिवपुरी में 222 से अधिक विद्यालय द्वारा प्रतियोगिता हेतु पंजीयन किया जा चुका है। वर्ष-2023 में पंजीयन विद्यालयों की संख्‍या 7300 अंकित की गई थी।
वर्ष-2024 में भी जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 27 जुलाई-2024 को मध्य प्रदेश के समस्त 52 जिलों में 52 सेन्टरों पर एक साथ व एक ही तिथि को आयोजित क्विज़ प्रतियोगिता में प्रत्येक जिले की प्रथम तीन विजेता टीमों में से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम प्रतियोगिता के दूसरे एवं अंतिम चरण ‘‘राज्य स्तरीय क्विज़-2024’’ में भाग लेंगे। प्रतियोगिता की तीन विजेता टीमों एवं तीन उपविजेता टीमों को नि:शुल्‍क टूर पैकेज एवं अन्‍य पुरस्‍कार प्रदान किये जायेगें।
राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिता भोपाल में आयोजित की जावेगी। राज्‍य स्‍तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता-2023 की प्रथम विजेता टीम सिवनी, द्वितीय विजेता टीम सीधी एवं तृतीय विजेता टीम जिला मंदसौर से रही ।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u