साइकिल रैली निकाल पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने का दिया संदेश

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

विश्व साइकिल दिवस पर रैली निकाली

उमरियारामकृपाल विश्वकर्मा। 

जिले में विश्व साइकिल दिवस पर कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया ने निर्देशन नगर पालिका परिषद मुख्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह, पाली थाना प्रभारी मदनलाल मरावी व खेल एवं युवा कल्याण विभाग पाली ब्लॉक कोऑर्डिनेटर रेशमा श्याम शर्मा के मार्गदर्शन पर जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। मां बिरासिनी स्टेडियम बिरसिंहपुर पाली में संचालित हो रहे समर कैंप में आने वाले सभी विद्यार्थियों को साइकिल रैली से जोड़कर साइकिल रैली का आयोजन किया गया।
साइकिल रैली को पाली थाना प्रभारी मदनलाल मरावी,नौरोजाबाद थाना प्रभारी अरुणा द्विवेदी व खेल एवं युवा कल्याण विभाग ब्लॉक कोऑर्डिनेटर रेशमा श्याम शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर मां बिरासिनी क्रिकेट स्टेडियम से साइकिल रैली को रवाना किया।
साइकिल रैली नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए पाली बस स्टैंड, प्रकाश चौक, थाना पाली व अंबेडकर चौक से होते हुए स्टेडियम में समापन किया गया।
साइकिल रैली के दौरान 50 से भी अधिक साइकिलों में पर्यावरण संरक्षण, नशा मुक्ति, जल संरक्षण , पौधारोपण, वायु प्रदूषण जैसे जागरूकता नारो के तापतिया भी लगा कर नारे के साथ नगर वासियों को प्रेरित किया गया।
पाली थाना प्रभारी मदान लाल मारवी व नौरोजाबाद थाना प्रभारी अरुणा द्विवेदी ने कहा-पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में साइकिल बहुत कारगर है। इससे वायु प्रदूषण का कोई खतरा नहीं होता है। इसको चलाने के लिए किसी प्रकार के डीजल पेट्रोल की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होता है। नियमित साइकिल चलाने से शारीरिक व्यायाम भी हो जाता है। जिसकी वजह से विभिन्न बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। साइकिल दिवस पर आमजन में वाहन प्रदूषण से बचाने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जीवन के छोटे-छोटे कार्यों में वाहन की बजाय साइकिल चलाने को प्रेरित किया।
पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी ने बताया कि युवा टीम उमरिया हर दिन किसी ना किसी गतिविधि के माध्यम से युवाओं को जागृत और सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा है। विश्व साइकिल दिवस पर यह साइकिल रैली कार्यक्रम आयोजित किया गया है। साइकिल चलाना है और पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना है का संदेश दिया गया है। साइकिल हमेशा ही हमारे लिए महत्वपूर्ण रहा है आजादी के समय में स्वतंत्रता सेनानियों ने इसका उपयोग कर भारत के आजादी में बहुमूल्य योगदान दिया। वहीं पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है।इस दौरान क्रिकेट कोच नृपेंद्र सिंह, पुलिस विभाग से प्रधान आरक्षक उमाशंकर मरकाम, अवधेश दहिया, पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी, पर्यावरण मित्र खुशी सेन,संजीविनी पटेल, छवि रौतेल, फागुनी श्रीवास्तव, नेहा सिंह, शरद तिवारी, रुद्र प्रधान, शुभम पटेल, आरुष शिवहरे,मनशी बर्मन, आफरीन अंसारी, माही पटेल,सत्यम सेन,लकी यादव,श्रद्धा बर्मन,सपना साहू,विशाल विश्वकर्मा, अनन्या गुप्ता,अंशु बसोर व सैकड़ो की संख्या में युवा उपस्थित रहे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]