एनसीसी शिविर में कैडेट्स सीख रहे अनुशासन के गुण

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शिविर में शिवपुरी, गुना, अशोक नगर एवं श्योपुर के 450 कैडेट्स ले रहे हैं भाग

– विषय विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है गहन प्रशिक्षण

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में 35 वीं वाहिनी एनसीसी द्वारा इस समय एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण शिविर शिवपुरी के आवासीय विद्यालय सरस्वती विद्यापीठ के परिसर में चल रहा है। इस शिविर की शुरूआत 12 मई से हुई थी और यह 21 मई तक चलेगा।

एनसीसी के इस शिविर में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर एवं श्योपुर के विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों की एनसीसी इकाइयों के लगभग 450 कैडेट्स भाग ले रहे हैं। इस शिविर में पीटी, योगा, ड्रिल, वैपन ट्रेनिंग, खेल जैसे रस्साकशी, फुटबाल, बैडमिंटन एवं हैंडबाल के गहन प्रशिक्षण के साथ-साथ एनसीसी के स्पेशल विषय और कॉमन विषयों जैसे मैप रीडिंग, डिजिटल इण्डिया, ट्रैफिक सिग्नल नियम एवं डिजास्टर मैनेजमेंट के बारे में जानकारी दी जा रही है। यहां पर शिविर में बटालियन एवं आमंत्रित विषय विशेषज्ञों द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
शिविर में भाग ले रहे एनसीसी कैडेट्स हर्ष प्रताप सिंह सिकरवार ने बताया कि इस शिविर से हमें अनुशासन व टाईम मैनेजमेंट के बारे में सीख मिलती है। एक अन्य एनसीसी कैडेट्स दीपाली बुनकर ने बताया कि उन्हें इस शिविर में भाग लेने से सामाजिक दायित्व के बारे में भी बहुत कुछ सीखने को मिला।

Leave a Comment

[democracy id="1"]