शिवपुरी में 154 बूथों पर महिला मतदान कर्मी संभालेंगी मोर्चा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

महिलाएं बोलीं- हम भी पुरुषों से काम नहीं

-उत्साहित नजर आईं महिला मतदानकर्मी

 लोकसभा चुनाव का मतदान 7 मई को

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को मतदान सामग्री का वितरण किया गया। शिवपुरी के पीजी कॉलेज से सामग्री वितरित की गई। इस दौरान शिवपुरी जिले में 1647 मतदान दल गठित किए गए हैं इनमें से 154 बूथ महिला प्रबंधकीय बनाए गए हैं जिसमें पूरे मतदान केंद्र की व्यवस्था महिला मतदान दल के हाथों में होगी। इन केंद्रों पर रवाना होने से पहले महिला मतदान कर्मियों ने कहा कि हम भी पुरुषों से कम नहीं हैं और लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कराने के लिए हम तैयार हैं। विधानसभा चुनाव में भी हमने पूरी भागीदारी निभाई थी और इस बार भी लोकसभा चुनाव में भी हम मतदान कराने के लिए उत्साह से जा रहे हैं।

पीजी कॉलेज से हुआ सामग्री का वितरण-

शिवपुरी जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान सामग्री का वितरण सोमवार को सुबह से ही पीजी कॉलेज से किया गया। शिवपुरी जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर दो संसदीय क्षेत्रों की पांच विधानसभा सीटें आती है जिसमें गुना -शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में तीन विधानसभा सीटें शिवपुरी, कोलारस, पिछोर आती हैं। जबकि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में दो विधानसभा सीटें करैरा और पोहरी आती हैं। शिवपुरी जिला मुख्यालय पर स्थित पीजी कॉलेज से आज सुबह मतदान दलों को रवाना किया गया। इस मौके पर मतदान दलों में शामिल महिला मतदान कर्मियों में उत्साह का माहौल देखा गया।

उत्साहित नजर आईं महिलाकर्मी-

लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में 1647 मतदान दल गठित किए गए हैं जिनमें महिला प्रबंधकीय 154 बूथ बनाए गए हैं जबकि पांच दिव्यांग बूथ बनाए गए हैं। 70 माइक्रो आब्जर्वर और 167 सेक्टर आफिसर नियुक्त किए गए हैं। सामग्री वितरण को लेकर शिवपुरी के पीजी कॉलेज में कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। सामग्री वितरण के दौरान मतदान दलों में शामिल महिला मतदान कर्मियों में उत्साह का माहौल देखा गया। महिला मतदान कर्मियों ने कहा कि हम भी पुरुषों से काम नहीं है हमें किसी बात की कोई चिंता नहीं है और हम लोकतंत्र में अपनी भागीदारी निभाना चाहते हैं । चुनाव प्रक्रिया को संपादित कराने में हम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। शिवपुरी में कई महिला मतदान कर्मियों ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भी उनकी ड्यूटी लगी थी और उत्साह के साथ उन्होंने काम किया था और इस बार लोकसभा चुनाव में भी उनकी ड्यूटी लगी है तो वह लोकसभा चुनाव को भी संपादित कराने में अपनी भागीदारी निभाएंगी।

मतदान केंद्रों पर की गई हैं आवश्यक व्यवस्था-

शिवपुरी जिले में 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होगा। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम भी किए जा रहे है। गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर शरबत, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है। ठंडी गर्मी के समय को देखते हुए ठंडी हवा के लिए कूलर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़े, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थायें की गई हैं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]