हालात पर भारत की करीबी नजर, खुफिया सूत्रों ने बताया ईरान का घरेलू मामला – News18 हिंदी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हाइलाइट्स

पाकिस्तानी सेना के बड़े अधिकारियों की रावलपिंडी में सेना मुख्यालय में बैठक.
इस बैठक का एजेंडा यह है कि अब ईरान को कैसे जवाब दिया जाए.
भारतीय खुफिया सूत्रों ने कहा कि ईरान की यह कार्रवाई एक आंतरिक मामला है.

नई दिल्ली. पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) के बड़े अधिकारी रावलपिंडी में सेना मुख्यालय में बैठक कर रहे हैं. इस बैठक का एजेंडा यह है कि अब ईरान को कैसे जवाब दिया जाए. वहीं टॉप भारतीय खुफिया सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया है कि ईरान की ओर से की गई यह कार्रवाई एक आंतरिक मामला है और भारत पूरे हालात पर करीब से नजर रख रह है. सूत्रों का कहना है कि ईरान के इस हमले (Iran Attacks on Pakistan) से साबित होता है कि पाकिस्तान एक आतंकी (Terrorist) देश है. अब तो हालात यहां तक पहुंच गए कि मुस्लिम दुनिया ने भी अब उन पर हमला करना शुरू कर दिया है.

आतंकियों के लिए पाकिस्तान के सुरक्षित स्वर्ग (Safe Haven for Terrorists) पर पहले उसके सहयोग से बढ़ने वाले तालिबान ने ही हमले किए थे. इसके बाद अब ईरान भी आतंकियों के पीछे पड़ा है. उसको भी पाकिस्तान के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ा. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने बलूचिस्तान प्रांत में एक सुन्नी आतंकी संगठन से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए जाने पर ईरान को ‘गंभीर नतीजे’ भुगतने की चेतावनी दी है. ईरान के इन हमलों में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. वहीं ईरानी मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल के दो ठिकानों को मंगलवार को मिसाइलों से निशाना बनाया.

यह कार्रवाई रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा इराक और सीरिया में किए गए हमलों के एक दिन बाद की गई. पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की कड़ी निंदा करते हुए ईरान के प्रभारी राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि ईरान का यह काम उसके ‘हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन है. पश्चिम एशिया में हमास और इजराइल के युद्ध के कारण पहले से ही स्थिति तनावपूर्ण है, ऐसे में ईरान के इन हमलों ने चिंता और बढ़ा दी है.

ईरान ने घर में घुसकर किया वार, ‘लाचार’ पाकिस्तान क्या कर पाएगा कोई पलटवार? जानें PAK आर्मी के पास क्या है रास्ता

पाकिस्तान पर ड्रोन अटैक: हालात पर भारत की करीबी नजर, खुफिया सूत्रों ने बताया ईरान का घरेलू मामला

ईरानी समाचार एजेंसी तसनीम ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश-अल- अदल के दो प्रमुख ठिकानों को विशेष रूप से निशाना बनाया गया और सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया गया. ईरान ने बार-बार चेतावनी दी है कि जैश-अल-अदल आतंकवादी समूह उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. पाकिस्तान कहा कि इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए.

Tags: Drone Attack, India news, Iran, Iran news, Pakistan news, World news in hindi

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]