योजना का लाभ दिलाने के नाम पर हुई लूट

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बिना खाताधारक के जानकारी के निकले पैसे
नौशाद खान के खिलाफ हुई शिकायत
अनूपपुर संगठित मजदूरों को प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा योजना में हितग्राहियों को बिना बताए खाते से बिना जानकारी के राशि का आहरण कुछ लोगों के द्वारा करा लिया गया। इस बात की शिकायत पीड़िता के द्वारा जनसुनवाई से लेकर पुलिस अधीक्षक तक से की गई है लेकिन मामले में अभी तक कोई सुनवाई होती नहीं दिख रही है। मामला अनूपपुर नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 6 निवासी पीड़िता का बताया जा रहा है।
बीते सप्ताह 8 जून को वार्ड क्रमांक 6 में रहने वाली मीरा पति स्वर्गीय राजू कोल ने इस बात की शिकायत पुलिस अधीक्षक को की गई थी कि संबल योजना के तहत मिलने वाली राशि में अमानत में खयानत करने का काम किया गया है।
जिसमें संबल योजना का लाभ दिलाने के नाम पर वार्ड क्रमांक 07 निवासी नौशाद खान के द्वारा ₹2 लाख उसके बिना जानकारी के निकाल लिए गए। अंत्येष्टि की राशि में भी ₹5000 मिलने के तुरंत बाद ही नौशाद खान के द्वारा 1 हजार रूपए भी पीड़िता से ले लिया गया। घटना 3 साल पहले की बताई जा रही है जिसमें मृतक के परिजनों को संबल योजना के तहत मिलने वाली राशि में नगर के कुछ लोगों ने उनके साथ राशि का आहरण उनके खाते से कर लिया। अब इस बात की शिकायत की जांच कोतवाली पुलिस के अलावा पुलिस अधीक्षक के पास पहुंची हुई है जिसमें पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।
प प्रदेश सरकार के द्वारा साल 2018 में प्रदेश के करोड़ों आसंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का शुभारंभ किया गया। जिसमें कामगार मजदूर की मृत्यु होने के तुरंत बाद ही अंत्येष्टि की 5000 राशि तत्काल पीड़ित परिवार को देने के अलावा सामान्य मृत्यु पर 2 लाख और दुर्घटना पर चार लाख रुपए 6 माह के भीतर सरकार के द्वारा पीड़ित परिवार को प्रदान किए जाने की योजना तैयार की गई।
इस योजना में हितकारी के साथ बिना उसके जानकारी दस्तावेजों में साइन कराने के नाम पर धोखाधडी भी देखने को मिली है। अनूपपुर पुलिस अधीक्षक व कोतवाली थाने में इस बात की शिकायत भी पहुंची हुई है। संबल योजना में मिली राशि में उनके अनपढ़ होने का फायदा उठाकर कुछ लोगों ने खाते से राशि का आहरण कर लिया। हालांकि है मामला जांच का है जिस पर पुलिस कार्यवाही करना शेष है। पीड़िता ने बताया है कि बैंक से मिली जानकारी के आधार पर 30 मई 2022 से लेकर 22 अगस्त 2022 तक शाहबाज खान तानसेन कॉल नौशाद खान के द्वारा ₹200000 राशि का हरण कर लिया गया।
जिस पर शिकायतकर्ता ने यह भी बताया है कि शाहबाज और तानसेन को वह नहीं जानती हैं नौशाद के बारे में शिकायतकर्ता ने बताया कि पुरानी जान पहचान है जिस बात का फायदा नौशाद खान ऊर्फ सोनू के द्वारा उठाकर पीड़िता को संबल योजना की मिलने वाली राशि में सेंधमारी की गई।
वहीं दूसरे मामले में पर भी नौशाद खान और सोनू के खिलाफ 2 जुलाई को भी कोतवाली थाने में इस बात की शिकायत पहुंची हुई थी कि संबल योजना के तहत मिलने वाली चार लाख रुपए की राशि में नौशाद खान ने खाते से राशि का आयोजित कर लिया जिस बात किसी की शिकायत रामदास कोल पिता छोटेलाल कोल ने की है उसने बताया कि 29 अक्टूबर 2019 को उसके पुत्र की नदी में डूबने से मौत हो गई थी जिसमें योजना का लाभ दिलाने के लिए नौशाद खान के द्वारा पंजाब और यूको बैंक में पीड़ित को लेकर गया और खाता खुलवाकर उक्त खाते में आई रकम बिना उसे बताएं निकाल ली गई। इन दोनों ही मामलों में इन दोनों ही मामलों में पुलिस सब मामले की जांच पड़ताल कर रही है लेकिन हितग्राहियों को अभी तक कोई आर्थिक लाभ नहीं हुआ है और ना ही उन्हें कोई रकम वापस मिल पाई है जिस बात से दुखी होकर नौशाद खान से पीड़ित लोगों ने आज पुणे जनसुनवाई में पहुंचकर जिला प्रशासन से मामले में कार्रवाई की बात कही है।

इनका कहना है।
पीड़ित काफ़ी दिनों से नगर पालिका के चक्कर लगा रहे थे। मेरे द्वारा इसे जानकारी ली गई तो पता चला कि उनके खाते से राशि निकल जा चुकी है जिस बात की शिकायत मेरे कहने पर इन लोगों ने पुलिस से की है लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
गणेश कोल, पार्षद, वॉर्ड नंबर 06 नगर पालिका अनूपपुर।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u