अनूपपुर। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय तुलसी महाविद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह सम्पन्न

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

*प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय तुलसी महाविद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह सम्पन्न*


अनूपपुर। 3 जुलाई 2024 को जिले के अग्रणी एवं प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर में सत्र 2024-25 में नव-प्रवेशित छात्र/ छात्राओं को अभिप्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित तीन दिवसीय दीक्षारम्भ कार्यक्रम का समापन हो गया। यह कार्यक्रम प्रवेशोत्सव के अंतर्गत दिनांक 1 जुलाई से 3 जुलाई 2024 तक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जे. के. संत के संरक्षकत्त्व एवं मार्गदर्शन में महाविद्यालय के सभागार में किया गया l इस समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्राचार्य डॉ. विक्रम सिंह बघेल एवं डॉ. आर. के. सोनी प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय वेंकटनगर और जनप्रतिनिधि के रूप में शिव रतन सिंह, शैलेंद्र सिंह , रियाज़ अहमद और योगेंद्र राय नगरपालिका परिषद् अनूपपुर सम्मलित हुए। समारोह के प्रथम दिवस, राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्रो. कमलेश चावले ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया । प्रो. ज्ञान प्रकाश पाण्डेय और डॉ. संजीव द्विवेदी के द्वारा नव-प्रवेशित छात्र/छात्राओं को महाविद्यालय परिसर का भ्रमण कराया गया। प्रो. संगीता बासरानी, श्री सूरज पारवानी , डॉ. बृजेन्द्र सिंह, डॉ. सुनैना डॉ. श्वेता श्रीवास्तव श्री मनीष पांडेय श्री नन्द लाल और श्री मनीष पांडेय ने नव -प्रवेशित विद्यार्थियों को प्रयोगशाला का भ्रमण कराया और डॉ. दीपक गुप्ता ने नव-प्रवेशित विद्यार्थियों का सीनियर विद्यार्थियों से परिचय कराया। प्रथम दिवस के समारोह के मंच का संचालन डॉ. गीतेश्वरी पाण्डेय के द्वारा किया गया।


दीक्षारंभ समारोह के द्वितीय दिवस पर प्रो. विनोद कुमार कोल ने स्वामी विवेकांनद कैरियर मार्गदर्शन योजना के संबंध में जानकारी प्रदान की और प्रो. पूनम धांडे के द्वारा पुस्तकालय विभाग का विद्यार्थियों को भ्रमण कराया गया। महाविद्यालय के विभिन्न विभागों और पाठ्यक्रमों का परिचय डॉ. अमित भूषण द्विवेदी के द्वारा प्रदान किया गया। मंच का संचालन प्रो. संगीता बासरानी के द्वारा किया गया।


समारोह के तृतीय दिवस व समापन दिवस पर डॉ. आकांक्षा राठौर के द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण अधिनियम, सुरक्षा और बचाव सम्बंधी जानकारी नव – प्रवेशित विद्यार्थियों को प्रदान की । प्रो. शाहबाज ख़ान सूचना का अधिकार अधिनियम -2005, प्रो. ज्ञान प्रकाश पाण्डेय लोक सेवा गारंटी अधिनियम , प्रो. कमलेश चावले संवैधानिक कर्त्तव्य और डॉ. देवेन्द्र सिंह बागरी ने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालय में संचालित छात्रवृति योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। इस समारोह के सपापन सत्र में प्राचार्य डॉ. संत ने छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अनुशासित जीवन शैली अपनाते हुए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ाना चाहिए। इस समारोह के अंत में प्रो. विनोद कुमार कोल ने सभी अतिथियों और वक्ताओं के प्रति आभार ज्ञापित किया।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u