पर्यटन को बढ़ावा देने केंटीलिवर ग्लास व्यू प्वाइंट का काम अंतिम चरण में

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अमरकंटक के सोनमूड़ा और कपिलधारा में श्रद्धालुओं , पर्यटकों को ग्लास व्यू प्वाइंट का जल्द आनंद ले सकेंगे ।
अमरकंटक / श्रवण उपाध्याय। मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा लंबे अर्से से यन्हा पर अनेक विकाश कार्य कराये जा रहे है , जिनमे से अनेक कार्य जमीनी स्तर पर दिखाई भी दे रहे है ।
अमरकंटक में दिन प्रतिदिन पर्यटकों , तीर्थ यात्रियों , श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है ।
मैकल और सतपुड़ा की पहाड़ियों के मध्य स्थित यह हिंदुओ का पवित्र और लोकप्रिय स्थल है । मान्यताओं के अनुसार यहां पर माता सती के दो अंग इस क्षेत्र में गिरे थे इसलिए यह क्षेत्र दो शक्तिपीठों का अति पवित्र क्षेत्र स्थल माना जाता है । यह प्राचीन काल से ही ऋषि मुनियों की तपोस्थली रही है और धार्मिक तथा आयुर्वेद के लिए प्रसिद्ध रहा है । अमरकंटक से मां नर्मदा नदी का प्राकट्य स्थल होने के साथ साथ यह क्षेत्र एक अद्वितीय प्राकृतिक विरासत भी है ।
पर्यटकों , तीर्थ यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन भी सौंदर्यीकरण , सुविधाओ की ओर अग्रसर है ।
अमरकंटक में विकास कार्य अंतर्गत मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा सोनमूडा में लगभग 78 लाख और कपिलधारा में 73 लाख की लागत से केंटीलिवर ग्लास व्यू प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है जो बहुत ही जल्द अब बनकर तैयार हो जाएगा । वस्तु स्थिति देखने से लगता है की एकाद महीने के पर्यंत पर्यटकों को एडवेंचर टूरिज्म का लाभ मिलने लगेगा । रामघाट पर भी संस्पेंशन ब्रिज का निर्माण कार्य प्रगतिरत है , वह भी दिसंबर तक पूर्ण होने की संभावना जताई जा रही हैं जो सबसे महंगा सस्पेंशन ब्रिज होगा । भ्रमण के दौरान इन स्थानों से पर्यटक अमरकंटक की भौंगोलिक सुधरता को महसूस कर सकेंगे ।
सहायक यंत्री म प्र राज्य पर्यटन विकास निगम सोमपाल सिंह लोधी का कहना है की निश्चित ही पर्यटक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटकों की सुविधाओं में इजाफा होगा ।
प्रोजेक्ट इंचार्ज दिलीप कुमार सिंह ने बताया की सोनमूडा और कपिलधारा का निर्माण पूर्णतः की ओर है तथा सस्पेंशन ब्रिज दिसंबर तक पूर्ण होने की संभावना है ।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u