दमोह जिला अस्पताल में प्रसव के बाद चार महिलाओं की मौत का मामला

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

एक और महिला की हालत नाजुक

जबलपुर मेडिकल में महिला इलाजरत

कलेक्टर ने हरसंभव मदद का दिया भरोसा

दमोह। जिला अस्पताल में प्रसव के बाद बारी-बारी से हुई चार महिलाओं के मौत के मामले में अब एक और मामला सामने आया है। इसी 4 जुलाई को जिन महिलाओं के प्रसव हुए थे उसमें से एक और महिला की हालत नाजुक है, जो जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। परिवार के लोग शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और कलेक्टर को ज्ञापन देकर महिला का बेहतर इलाज करने की मांग करते हुए लापरवाहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। कलेक्टर सुधीर कोचर भी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं। उनका कहना है कि मामला काफी गंभीर है। एक दो दिन में जांच पूरी हो जाएगी इसके बाद जो भी दोषी पाए जाते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दमोह जिले के मंगोलपुर निवासी श्रीराम पटेल की बहू भारती पटेल जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। ससुर ने बताया कि 30 जुलाई को उनकी बहू को प्रसव कराने अस्पताल में भर्ती किया था। एक जुलाई को सर्जरी से प्रसव हुआ। आपरेशन बिगाड़ दिया, जिससे बहू का स्वास्थ्य खराब हो गया और उसे आनंद-फानन में जिला अस्पताल से जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। तब से उनकी बहू जबलपुर मेडिकल कॉलेज में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रही है। अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही को लेकर वह कलेक्टर सुधीर कोचर से मिलने आए हैं। उन्होंने मांग की है कि कलेक्टर जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती उनकी बहू के बेहतर इलाज का प्रबंध कराये और जिन्होंने इस मामले में लापरवाही की है उन सभी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।
कलेक्टर बोले- महिला की हालत ठीक, हर संभव मदद करेंगे
जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती महिला भारती पटेल के स्वास्थ्य को लेकर कलेक्टर सुधीर कोचर ने बताया कि उनके परिवार के लोग अभी मिलने आए थे उन्होंने बताया है कि महिला की हालत पहले से बेहतर है। वह रिकवर कर रही है। यदि उन्हें और बेहतर इलाज की आवश्यकता होगी और यदि एयरलिफ्ट करने की भी जरूरत होगी तो वह करेंगे, क्योंकि उनके प्राण हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कलेक्टर ने कहा कि महिला के बेहतर इलाज की हर व्यवस्था की जाएगी। जिला अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर को बीच-बीच में हाइजीनिक बनाए रखने के लिए की जाने वाली साफ सफाई को लेकर कलेक्टर ने कहा कि अभी पूरी तरह इस बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन कुछ दिन पहले जॉइंट डायरेक्टर जब निरीक्षण करने आई थी, तो उन्होंने ऑपरेशन थिएटर के संचालन को लेकर अस्पताल प्रबंधन को कुछ निर्देश दिए थे। कुछ मापदंड बताए थे जिसके अनुसार ओटी का संचालन किया जाना है। अस्पताल प्रबंधन फिलहाल उन्हीं मापदंडों के हिसाब से ऑपरेशन थिएटर का संचालन कर रहा है।

एक-दो दिन में आ जाएगी जांच रिपोर्ट
कलेक्टर सुधीर कोचर ने बताया कि चार महिलाओं की मौत का मामला काफी गंभीर है। इस मामले में जो जांच चल रही है वह जांच रिपोर्ट एक-दो दिन में आ जाएगी। उन्होंने कहा कि मामला टेक्निकल है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधी विशेषज्ञ के माध्यम से जांच की जा रही है, इसलिए इसमें जल्दबाजी नहीं कर सकते, लेकिन एक-दो दिन में जांच आ जाएगी और जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u