कृत्रिम गर्भधान की ट्रिपल एस स्कीम से पशुधन बढ़ाने की मुहिम शुरू

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

– शिवपुरी कलेक्टर की अभिनव पहलगौवंश में कृत्रिम गर्भाधान की ट्रिपल एस स्कीम लागू

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में पशुपालकों के लिए कलेक्टर रवींंद्र कुमार चौधरी की पहल पर कृत्रिम गर्भधान की ट्रिपल एस स्कीम शुरू की गई है। इस स्कीम का लाभ ज्यादा से ज्यादा पशुपालक उठा सकें इसके लिए पशुपालन विभाग को टास्क भी दिया गया है। ट्रिपल एस स्कीम के लिए लगभग एक लाख का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कलेक्टर रवींंद्र कुमार चौधरी द्वारा पशुपालन विभाग के सभी चिकित्सक अपने-अपने विकासखंड में किसानों से संपर्क करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

नई तकनीक पशुपालकों को लिए फायदेमंद-

कृत्रिम गर्भधान की ट्रिपल एस स्कीम (सेक्स सोर्टेड सीमन) की नई तकनीक किसानों के लिए लाभदाई है। शिवपुरी जिले में लगभग चार लाख पशुधन है। ट्रिपल एस स्कीम के लिए लगभग एक लाख का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पशुपालन विभाग के सभी चिकित्सक अपने-अपने विकासखंड में किसानों से संपर्क करें। गौ सेवक और गौ मित्रों के माध्यम से योजना के बारे में पशुपालकों को बताएं। प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करके योजना का क्रियान्वयन कराएं। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए हैं। बैठक में उपसंचालक डॉ.एम.सी.तमोरी सहित जिले के विभिन्न विकास खण्डों के पशु चिकित्सक उपस्थित हुए।

गाय एवं भैंस के उन्नत नस्ल को मिलेगा बढ़ावा-

पशुपालन विभाग की एक बैठक के दौरान कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में नई तकनीक को अपनाना जरूरी है। शासन द्वारा संचालित ट्रिपल एस स्कीम को अपनाएं। यह सेक्स सॉर्टेड सीमन गाय एवं भैंस के उन्नत नस्ल का उत्पादन करेगा जिसमें गीर साहिवाल मुर्रा जैसी नस्ल शामिल है जिससे किसानों का दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा और आय में भी वृद्धि होगी। पशु पालन विभाग के अधिकारियों को कृत्रिम गर्भाधान कार्य हेतु उपयोग में आने वाली साम्रगी गौ सेवकों को आवश्यकतानुसार सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अभी जिले में 10 हजार सैंपल किट प्राप्त हुई हैं और अभी तक 1100 सैंपल किए गए हैं। इसके साथ ही योजना का प्रचार-प्रसार, पेम्पलेटस एवं बैनर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार करने के निर्देश दिए है।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u