देश में सबसे पहले एक हजार से ज्यादा पीएम जनमन आवास निर्माण पूरे किए शिवपुरी जनपद ने

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

पीएम मोदी के सपने को साकार करते हुए सहरिया आदिवासियों के लिए बनाए जा रहे हैं पीएम जनमन आवास

-विभिन्न पंचायतो में भी आदिवासियों के लिए बनाई जा रही हैं आदर्श कॉलोनियां

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाभियान (पीएम जनमन ) कार्यक्रम 15 नवंबर जनजातीय गौरव दिवस से शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत देश की अतिपिछड़ी जनजातियों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए केंद्र सरकार की समस्त योजनाओ का लाभ देना था इसी क्रम में 15 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ 1 लाख से अधिक आवास के हितग्राहियो को स्वीकृति प्रदाय कर प्रथम किश्त प्रदान की थी। इस योजना के तहत हितग्राहियों को चिंहित करने और उनके खातों में राशि पहुंचने के बाद अब शिवपुरी जनपद पंचायत क्षेत्र में ही अभी तक देश के सबसे पहले एक हजार पीएम जनमन आवास का काम पूरा हो चुका है। शिवपुरी जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने बताया कि लगातार सघन मॉनिटरिंग, निचले अमले की भीषण गर्मी में भी कठिन परिश्रम के कारण शिवपुरी जनपद ने देश में ये कीर्तिमान स्थापित किया है।

लगातार रिकार्ड बना रहा है शिवपुरी जनपद-

शिवपुरी जिले में कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी और जिला पंचायत सीईओ उमराव सिंह मरावी ने इस योजना के तहत एक-एक पंचायत के लिए माईक्रो प्लान बनाकर काम किया। इसका असर यह रहा है कि शिवपुरी जनपद ने मात्र 29 दिन में ही देश का सर्वप्रथम पीएम जनमन आवास कलोथरा पंचायत के भागचंद्र आदिवासी ने तैयार कर देश में शिवपुरी ही नहीं अपितु प्रदेश का नाम रोशन किया। शिवपुरी जनपद के सीईओ गिर्राज शर्मा ने बताया कि शिवपुरी जनपद ने सर्वप्रथम 100 आवास पूरे किए। फिर 500 आवास का निर्माण करवाया जो अपने आप में उपलब्धि है लेकिन अब देश के सभी राज्यों के सभी जिलों के ,सभी ब्लॉकों में सर्वप्रथम 1 हजार आवास पूर्ण कर दिए हैं।

सहरिया आदिवासियों के लिए बनाई जा रही हैं कॉलोनियां-

शिवपुरी जिले ने समय पर गुणवत्ता पूर्ण आवासों के निर्माण में देश में परचम लहराने के साथ अन्य जिलों के लिए नजीर पेश की है ,अभी हाल में ही शिवपुरी जनपद में हातोद , कोटा , डबिया ,चंदनपुरा में निर्मित हो रहीं सहरिया आदिवासियों की मॉडल आवासीय कॉलोनी पूरे देश में चर्चा का विषय रहीं जिस कारण भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के डायरेक्टर वैभव गोयल ने देश के सभी कलेक्टरो को पत्र जारी कर शिवपुरी जनपद की मॉडल कॉलोनी का अनुसरण करने के निर्देश दिए एवं जरुरत पड़ने पर कलेक्टर शिवपुरी से अन्य कलेक्टरो को आवश्यक मार्गदर्शन लेने का सुझाव भी पत्र के माध्यम से दिया। शिवपुरी जिले में सहरिया आदिवासियों को पीएम जनमन आवास योजना का बेहतर लाभ मिलने पर यहां के जनप्रतिनिधि भी इस योजना के क्रियान्वयन को केंद्र व प्रदेश सरकार की तारीफ की है। शिवपुरी जनपद की अध्यक्ष हेमलता रावत ने कहा कि शिवपुरी जनपद ने प्रदेश ही नहीं देश में उदहारण पेश किया है आवास की गुणवत्ता वाकई देखने लायक है ,सहरिया आदिवासी कॉलोनी बनाकर इस दिशा में क्रांति लाने का काम किया है। शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन ने कहा कि मेरी विधानसभा की हातोद , कोटा, डाबिया में सभी को एक बार जरूर जाना चाहिए और कॉलोनी का निरिक्षण करना चाहिए, वाकई कॉलोनियां देखने लायक बनी हैं।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u