बारिश का पानी बचाने की पहल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायत के शासकीय भवन में बनवाया गया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

– जलगंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत पानी की एक-एक बूंद को सहेजने के उद्देश्य से सरकारी भवनों पर करवाई रेन वाटर हार्वेस्टिंग

– शिवपुरी जनपद की सराहनीय पहल

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में बारिश का पानी सहजने की अनोखी पहल शुरू की गई है। जलगंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत पानी की एक एक बूँद को सहेजने के उद्देश्य से शिवपुरी जनपद की सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम करवाया गया है। इस रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से अब सरकारी भवनों की छत से पानी सीधे भूमि में जाएगा। जिससे भू-जल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी। प्रथम चरण में शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायतों के कम से कम एक शासकीय भवन एवं जनपद परिसर में एकसाथ रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाई गयी। शिवपुरी जनपद में इसके लिए सबसे पहले जनपद के समस्त इंजीनियर एवं मैदानी अमले की एक कार्यशाला करवाई गई और इसके बाद इन्हें प्रशिक्षित किया गया।

74 पंचायतों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया गया-

शिवपुरी जनपद के सीईओ गिर्राज शर्मा ने बताया कि पहले चरण में शिवपुरी जनपद पंचायत की 74 पंचायतों के एक-एक शासकीय भवन एवं जनपद परिसर में कार्य पूरा कर लिया गया है। प्रथम चरण की सफलता के बाद द्वितीय चरण में जनपद शिवपुरी अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय भवनों के साथ साथ पीएम जनमन आवासों में ,पंचायत अंतर्गत बनने वाले नवीन शासकीय भवनों में इसे अनिवार्य किया जाएगा। ताकि बारिश का पानी बचाया जा सके। सीईओ ने बताया कि जलगंगा संवर्धन अभियान में सीएम सर से मिले निर्देशों के बाद जल संरक्षण को लेकर जनपद में अभी तक सभी 74 पंचायतों के कम से कम एक शासकीय भवन एवं जनपद परिसर में एकसाथ रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाई गयी। इससे भूमिगत जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी।

आगे पीएम जनमन आवासों में की जाएगी वाटर हार्वेस्टिंग-

शिवपुरी जिला पंचायत के सीईओ उमराव सिंह मरावी ने बताया कि जलगंगा संवर्धन अभियान में तालाब बावड़ी जीर्णोद्धार, कुआं गहरीकरण एवं साफ़ सफाई, ट्रेंच निर्माण के साथ-साथ वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य प्रत्येक पंचायत में कराए जा रहे हैं। एक एक बूँद सहेजना ही हमारा उदेश्य है इसमें आमजन का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब आगे पीएम जनमन आवासों में वाटर हार्वेस्टिंग की जाएगी। अधिकाारियों ने बताया कि शिवपुरी जनपद में प्रथम चरण की सफलता के बाद द्वितीय चरण में जनपद शिवपुरी अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय भवनों के साथ साथ पीएम जनमन आवासों में ,पंचायत अंतर्गत बनने वाले नवीन शासकीय भवनों में इसे अनिवार्य किया जाएगा। तृतीय चरण में सभी सामाजिक , शासकीय अशासकीय संस्थाओं, जनअभियान परिषद् से जुड़े संगठनों की मदद से प्रत्येक ग्रामीण को निजी आवास में उनके स्वयं के व्यय से रेन वाटर हार्वेस्टिंग करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]