अवैध उत्खनन माफियाओं पर तीसरे दिन भी कार्रवाई रही जारी, कई वाहन जप्त

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भाजपा नेता के गिट्टी के्रशरों पर पर भी लगाई गई पेनल्टी

– सीएम के निर्देश के बाद चेता महकमा, पहले क्यों नहीं करते कार्रवाई इस पर उठे सवाल

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी जिले में मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश के बाद अवैध उत्खनन माफियाओं पर लगातार करवाई जा रही है। तीसरे दिन भी जिले में विभिन्न स्थानों पर अवैध खनन, परिवहन, भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई जारी रही। इस दौरान करैरा, नरवर, पोहरी में अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई के दौरान जिले के बदरवास में तो भाजपा नेताओं के गिट्टी क्रेशर पर भी कार्रवाई की गई। बताया जा रहा है कि बदरवास के बामौर गांव में भाजपा नेताओं द्वारा लगाए गए के्रशरों पर निर्धारित लीज सीमा से बाहर जाकर अवैध उत्खनन मामले में उन पर पेनल्टी अधिरोपित की गई है। हालांकि जिला प्रशासन द्वारा आधिकारिक तौर पर यह नहीं बताया गया है कि भाजपा नेताओं की क्रेशर पर कितनी पेनल्टी लगाई गई है। सीएम के निर्देश के बाद अचानक चेते अधिकारियों द्वारा तीन दिन से की जा रही इस कार्रवाई के बाद जिले में हड़कंप का माहौल है।

नरवर में एलएनटी मशीन, एक डंपर एवं तीन ट्रैकर जप्त-

जिले के नरवर में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के निर्देशन में शुक्रवार को अवैध रेत खनन पर कार्यवाही कर वाहन जप्त किए गए हैं। डिप्टी कलेक्टर उमेश कौरव ने टीम के साथ पहुंचकर तहसील नरवर के ग्राम बीजोर घाट सिंध नदी पर किए जा रहे अवैध रेत उत्खनन की जांच कराई। तहसीलदार नरवर अमित दुबे, नायब तहसीलदार संतोष धाकड़, थाना प्रभारी सीहोर सुनील सिंह राजपूत, माइनिंग अधिकारी द्वारा मौके से एक एलएनटी मशीन, एक डंपर एवं तीन ट्रैकर जप्त किए गए तथा 330 घन मीटर अवैध रूप से डंप रेत जप्त की गई।

पोहरी में एक डम्फर और दो ट्रक किए जप्त-

पोहरी में एसडीएम मोतीलाल अहिरवार के निर्देशन मेें कार्रवाई के दौरान एक डम्पर रेत का अवैध उत्खनन कर क्षमता से अधिक ओवरलोड कर परिवहन करते हुए जप्त किया गया। थाना बैराड में दो ट्रक क्षमता से अधिक ओवरलोड कर परिवहन करते हुए बैराड से टोडा गांव रोड से जप्त कर मय फर्सी, पत्थर के पुलिस थाना बैराड की अभिरक्षा में रखवाए गए। इनमें वाहन एमपी 07 एचबी 7752, एमपी 07 एचसी 2725 एवं एमपी 07 एचबी 4191 है। इस कार्यवाही में तहसीलदार बैराड़ दृगपाल सिंह बैस, नायब तहसीलदार बैराड़ ब्रजेश कुमार शर्मा ने टीम के साथ मिलकर की।

इतने मामले सामने आए तो पहले क्यों नहीं चेता प्रशासन –

शिवपुरी जिले में अवैध उत्खनन के खिलाफ तीन दिन में कई मामले सामने आने के बाद रेत से भरे कई वाहन, अवैध उत्खनन में लगी मशीनरी का जप्त किया गया है। जानकारों का कहना है कि शिवपुरी जिले में पिछले कई दिनों से अवैध उत्खनन हो रहा है। जिसकी शिकायतें लगातार जिला प्रशासन और खनिज विभाग के अधिकारियों के पास पहुंच रही हैं लेकिन राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग ने इन शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की। मुख्यमंत्री के भोपाल से निर्देशों के बाद अचानक जिला प्रशासन के अधिकारी चेते हैं और अब तीन दिन में अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जिसमें विभिन्न वाहनों को जप्त किया गया और संबंधित क्षेत्र के थानों में रखवाया गया है। बताया जाता है कि जिले में सिंध नदी, अन्य तालाबों व घाटों पर अवैध उत्खनन पिछले कई दिनों से चल रहा है। इस पर प्रशासन की निगाहें नहीं है और अवैध उत्खनन के इन मामलों को नजर अंदाज किया जाता है जिसके कारण माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।

Leave a Comment

  • Marketing Hack4u