पुष्पराजगढ़ एसडीएम ने नगर के थ्री और फोर व्हीलर चालको और मालिको से की बैठक

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

ऑटो और फोर व्हीलर वाहनों का पंजीयन हो , वाहन पर ड्राइवर का नाम , मोबाईल नंबर चस्पा हो । एसडीएम पुष्पराजगढ़ सुधाकर सिंह बघेल

अमरकंटक। श्रवण उपाध्याय। मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में रविवार 05 मई 2024 को नगर परिषद के सभागार में सायं चार बजे पुष्पराजगढ़ एसडीएम श्री सुधाकर सिंह बघेल , अमरकंटक नगर परिषद सीएमओ चैन सिंह परस्ते , अमरकंटक थाना प्रभारी कलीराम राम परते और अमरकंटक नायब तहसीलदार कौशलेंद्र मिश्रा जी की गरिमामयी उपस्थिति में अमरकंटक नगर क्षेत्र में यात्रियों के आवागमन व दर्शनीय स्थलों के भ्रमण हेतु चल रहे थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियों के मालिक और वाहन चालकों के साथ एक विशेष बैठक संपन्न कर क्षेत्र के दार्शनिक स्थलों के भ्रमण पर मनमानी रेट वसूलने की शिकायत तथा शासन की गाइडलाइन मुताबिक दर पर न चलने जैसे मुद्दों पर राय मुसबरा किया गया ।

अमरकंटक में आए दिन यह शिकायत आती रहती है की क्षेत्र में गाड़ी वाले यात्रियों को भ्रमण या दूर दराज लाने व ले जाने हेतु जो भी वाहन उपलब्ध कराते है वो यात्रियों व टूरिस्टो से भारी भरकम पैसा वसूलने की शिकायत मिलती रहती है । यह भी चर्चा है की अगर टूरिस्ट लेन देन पर कोई बात वगैरह करते है तो वन्हा पर विवाद की स्थिति भी पैदा होती है । ऐसा अनेक बार स्थिति सुनने व देखने को मिलती है । जब की लोग दबी जुबान से बताते है की कुछ ही विशेष वाहन ड्राइवर , वाहन मालिक , टूरिस्ट गाइड और होटल मैनेजर है जो स्वतः टूरिस्टो से बात कर वाहन अवेलेबल करवाते है और अपना परसेंट बचाने वास्ते येसी स्थिति निर्मित करते है । कुछ समय पूर्व महाराष्ट्र से सैकड़ों की तादात में नर्मदा परिक्रमा करते अमरकंटक पहुंचे और लोकल स्थलों का भ्रमण हेतु वाहन लिया और उन यात्रीयो से वाहन का चार्ज एक हजार रुपए प्रति सीट लिया गया जिसमे 10 – 12 सवारी बिठाते है जिसकी खबर भी अखवार में प्रकाशित हुई थी । यह जानकारी यात्रियों ने स्वतः दी थी । इन परेशानियों की कई बार लोगो ने नगर पालिका अधिकारी को अवगत भी कराया गया है पर अभी तक क्षेत्रों के पर्यटक स्थलों तक भ्रमण हेतु कोई रेट दर तय नहीं हो सका है ।
इन्ही मुद्दो को लेकर रविवार को पुष्पराजगढ़ एसडीएम ने एक बैठक बुलाकर सभी वाहन मालिकों , ड्राइवरों से बात चीत कर प्रशासन के मापदंड अनुसार रेट निर्धारण किया जावेगा जिससे नगर परिषद क्षेत्र के दार्शनिक भ्रमण स्थलो के अलावा अन्य कुछ विशेष जगहों की दूरी भी निर्धारित रेट दर पर ही थ्री और फोर व्हीलर वाहन चलेंगे । एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने सभी उपस्थित लोगो की बात सुनी और आग्रह किया की आप लोगो को जो भी रेट दर की जानकारी आपके पास हो , हमे दे और हम भी आरटीओ कार्यालय से संपर्क कर शासन की गाइडलाइन लेकर जल्द ही नगर परिषद क्षेत्र हेतु रेट निर्धारण कराएंगे ।
सभी उपस्थित वाहन मालिकों और ड्राइवरों से एक बात जरूर कहा की जो भी वाहन यात्रियों के आवागमन , भ्रमण हेतु यहां चल रहे वे अपने अपने वाहनों के पूरे सही कागज और वाहन चालकों की ड्राइविंग लाइसेंस , फोटो जल्द से जल्द थाना प्रभारी पास जमा करवाए ।
पुष्पराजगढ़ एसडीएम ने बतलाया की अमरकंटक में जो ऑटो व फॉर व्हीलर वाहन चलते है वो यात्रियों से मनमानी किराया वसूलने की शिकायत आई थी उसी पर चर्चा हुई साथ ही एक निर्धारित रेट दर निश्चित कर सभी वाहनों , ऑटो पर चस्पा किया जावेगी ।
वाहन मालिक नर्मदा प्रसाद पांडेय ने बताया की साहब ने सभी वाहन चालकों , मालिको की बैठक कर रेट दर निर्धारण करने की बात पर चर्चा की तथा अपने वाहनों के सही कागज थाना में जल्द से जल्द जमा करवाए ।
ऑटो मालिक टिम्मू गुप्ता ने बताया की रेट दर तय होना चाहिए , यहां पर कुछ टूरिस्ट गाइड भी यात्रियों को भ्रमित कर अनाप सनाप वसूली करते रहते है । एक की गलती सबकी बदनामी है ।

Leave a Comment

[democracy id="1"]