प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मान के बाद लखपति दीदी शिवपुरी लौटीं

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

लखपति दीदी किशोरी ने कहा कि कभी नहीं सोचा था कि प्रधानमंत्री से मिल पाऊंगी

– समूह से जुड़ने से पहले नहीं थी कुछ भी कमाई अब 50 से 60 हजार रुपए हर महीने कमाती हैं किशोरी रावत

– शिवपुरी की किशोरी रावत को प्रधानमंत्री ने दिल्ली में सशक्त नारी विकसित कार्यक्रम के अंतर्गत किया सम्मानित

शिवपुरी। रंजीत गुप्ता। शिवपुरी के नौहरीकलां गांव की रहने वाली किशोरी रावत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आयोजित सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में सम्मानित किया है। लखपति दीदी के क्लब में शामिल हुई शिवपुरी की किशोरी रावत मप्र ग्रामीण आजीविका समूह से जुड़कर के अपनी आय बढ़ा चुकी हैं। पूर्व में वह एक घरेलू महिला थी और उनकी आय बिल्कुल कम थी लेकिन समूह से जुड़ीं तो अब उनकी कमाई हर महीने 50 से 60 हजार रुपए हो रही है। समूह से जुड़ने के बाद किशोरी रावत सिलाई केंद्र, खेती किसानी और सत्तू बनाने का काम अपनी महिला समूह के माध्यम से करती हैं और आज वह लखपति क्लब में शामिल हो गई हैं। लखपति क्लब में शामिल होने पर पूरे देश भर की तीन महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली में आयोजित सशक्त नारी विकसित कार्यक्रम में सम्मानित किया। इस दौरान शिवपुरी की किशोरी रावत भी उन तीन महिलाओं में शामिल नहीं रहीं जिन्हें पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मान पत्र मिला।

सास ससुर से लेकर पति पत्नी पति बच्चे तक खुश-

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कार लेकर वापस लौटी किशोरी रावत ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मान मिलेगा। किशोरी रावत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव कार्यक्रम को मेरे परिवारजनों ने रविवार को देखा और इस आयोजित कार्यक्रम में मुझे प्रधानमंत्री मोदी जी के हाथों सम्मानित होने पर मेरे परिवार को फक्र महसूस हो रहा है। किशोरी रावत ने बताया कि जब वह सम्मान लेकर के सोमवार की सुबह शिवपुरी वापस आई तो उनके पति और उनकी बच्चियों सहित ससुर सहित अन्य परिवारजन काफी खुश थे इसके अलावा गांव में भी खुशी का माहौल है।

50 से 60 हजार रुपए अब हर महीने कमाती हैं किशोरी दीदी-

किशोरी रावत ने बताया कि जब प्रधानमंत्री ने उन्हें सम्मान पत्र दिया तो दोनों प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे सीधा संवाद करते हुए पूछा कि आप क्या काम करती हो और किस तरह से अपनी आय बढ़ाई है। इस दौरान किशोरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि वह हर महीने 50 से 60 हजार रुपए कमा लेती हैं। किशोरी ने पीएम को बताया कि समूह से जुड़ने से पहले उनकी आय बिल्कुल भी नहीं थी लेकिन समूह से जुड़ी तो उनकी आय बढ़ी। अब वह सिलाई सेंटर चल रही हैं जिसमें 10 महिलाओं को रोजगार दिया हुआ है। इसके अलावा खेती किसानी का काम करती हैं। खेती किसानी काम के लिए समूह से मदद ली है वहीं दूसरी और सत्तू बनाने का काम भी करती हैं। वह हर महीने 1 से 2 क्विंटल सत्तू बनाकर के बेच रही हैं। इससे उनकी आय बढ़ गई है। उन्होंने समूह की अन्य महिलाओं को भी संदेश दिया कि वह भी मेहनत करें और समूह से जुड़कर के अपनी आय बढ़ाएं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]