सिर से बालों को पूरी तरह सपाट कर सकती है थायराइड की बीमारी, टकला होने से पहले संकेतों को पहचान ऐसे करें इलाज

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हाइलाइट्स

थायराइड हार्मोन के कम होने से और ज्यादा होने से भी शरीर में परेशानी बढ़ जाती है.
थायराइड अगर कम हो जाए तो इससे बाल तेजी से पतले होने लगते हैं.

Thyroid Increase Hair Loss: थायराइड गले के नीचे बहुत ही छोटी सी ग्रंथि है जिसमें से थायराइड हार्मोन निकलता है. थायराइड हार्मोन का कम बनना भी समस्या है और ज्यादा बनना भी परेशानी है. थायराइड में गड़बड़ी पूरे शरीर को प्रभावित करती है. थायराइड हार्मोन मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करता है. मेटाबोलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें भोजन से प्राप्त पोषक तत्वों को एनर्जी में बदला जाता है. इसी एनर्जी से हम सभी काम करते हैं. अब जरा सोचिए यदि आपके शरीर में मेटाबोलिज्म सही से काम न करें तो शरीर पर क्या बीतेगा.

क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक अगर थायराइड बढ़ेगा तो मेटाबोलिज्म बहुत तेज हो जाएगा. इससे एनर्जी का खर्च बहुत तेजी से होने लगेगा और यह शरीर से जल्दी ही निकल जाएगी. इससे वजन अचानक घट जाएगा. इलाज न होने पर हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा. इससे इंफर्टिलिटी की समस्या होगी. हड्डियां भी कमजोर होने लगेगी. अगर थायराइड कम होगा तो मेटोबोलिज्म स्लो हो जाएगी जिससे शरीर में एनर्जी कम होगी. नतीजा वजन बढ़ जाएगा, थकान बढ़ जाएगा, ठंड को बर्दाश्त करना मुश्किल होगा और सिर से बाल गायब होने लगेंगे.

थायराइड ज्यादा होने पर लक्षण

1. थायराइड की समस्या होने पर बहुत ज्यादा बेचैनी, चिड़चिड़ापन और नर्वसनेस जैसा महूसस होता है.
2. सोने में दिक्कत होती है. नींद नहीं आती है.
3. वजन तेजी से घट जाता है.
4.गले में घेघा बीमारी हो जाती है. इसमें गले के पास फूल जाता है.
5. बहुत अधिक कमजोरी और शरीर हिलने लगता है.
6. मसल्स बहुत कमजोर होने लगते हैं.
7. पीरियड अनियमित हो जाता है या रूक जाता.
8. हीट के प्रति संवेदशनील.
9. आंखों में इरीटेशन और देखने में झुंझलाहट.

थायराइड कम होने पर लक्षण

1. बहुत तेज थकान, कमजोरी.
2. वजन तेजी से बढ़ना.
3. भूलने की बीमारी.
4. हैवी पीरियड या जल्दी-जल्दी पीरियड.
5. बाल तेजी से ड्राई और पतला हो जाना.
6. आवाज में भारीपन.
7. ठंड को बर्दाश्त करने में अक्षम.

बालों के झड़ने का खतरा किसे ज्यादा

जिन लोगों को हाइपोथायराइड है यानी थायराइड कम बन रहा है, उसमें तेजी से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. जिन लोगों के परिवार में पहले से थायराइड की बीमारी है या जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी के साथ हाइपोथायराइड है, उन लोगों को बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है.

थायराइड का इलाज

लक्षण दिखने पर डॉक्टर के पास जाएं. शुरुआती दौर में सिर्फ दवा से इसका इलाज हो जाता है. इसके बाद रेडियोएक्टिव आयोडिन, बीटा ब्लॉकर, सर्जरी आदि थायराइड को खत्म करने के विकल्प हैं.

इसे भी पढ़ें-सेहत में 5 मामूली बदलाव हैं गले के कैंसर के संकेत, समय पर कर लेंगे पहचान तो सौ फीसदी बचना संभव, जानिए लक्षण

इसे भी पढ़ें-धरती पर हैं 5 ब्लू जोन, जहां 100 साल के होते हैं लोग, बीमारी इन्हें छू भी नहीं सकती, आखिर क्या हैं इनकी डाइट

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Comment