November 30, 2022 9:46 pm

सावधान! आपकी सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़, मथुरा के 69 हॉस्पिटल मानकों में

Traffictail

रिपोर्ट- चंदन सैनी

मथुरा. उत्तर प्रदेश धार्मिक नगरी मथुरा में धड़ल्ले से लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. शहर में नियमों को ताक पर रखकर तमाम हॉस्पिटल चलाए जा रहे हैं. एक तरफ जहां हॉस्पिटल संचालक सुविधाओं के नाम पर मरीजों के साथ छलावा कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ इमरजेंसी के हालातों में निपटने के लिए भी हॉस्पिटल संचालकों के पास कोई आयाम नहीं है.

शहर में बिना मानकों के चल रहे हॉस्पिटलों के ऊपर स्वास्थ्य विभाग और अग्निशमन विभाग के द्वारा जैसे ही कार्रवाई शुरू की गई. जिले भर के हॉस्पिटल संचालकों में हड़कंप मच गया. दरअसल स्वास्थ्य विभाग और अग्निशमन विभाग के द्वारा शहर के कई हॉस्पिटलों में औचक निरीक्षण किया गया. इस दौरान हॉस्पिटलों में फायर सेफ्टी से संबंधित कोई भी उपकरण ठीक नहीं पाया गया. विभाग को मथुरा के ओम हॉस्पिटल, विपिन हॉस्पिटल, अग्रवाल लाइफ लाइन के अलावा करीब आधा दर्जन हॉस्पिटलों में अनियमितता मिली हैं. इस संबंध में NEWS 18 LOCAL की टीम ने विपिन हॉस्पिटल के संचालक डॉ. विपिन से जब बात की तो पता चला कि हॉस्पिटल में 35 बेड हैं. जब उनसे यह सवाल किया गया कि हॉस्पिटल में अनियमितताओं को लेकर नोटिस दिया गया है तो उन्होंने कहा कि सुविधाओं को बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे.

शहर के 69 ऐसे हॉस्पिटल चिन्हित
मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा और स्वास्थ्य विभाग डॉक्टर पौरुष ने बताया कि 69 ऐसे हॉस्पिटल चिन्हित किए गए हैं जिनमें अनियमितताएं मिली हैं. सभी को विभाग की ओर से नोटिस दिए गए हैं. 15 दिन के नोटिस पीरियड के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हॉस्पिटलों में मानकों को ताक में रखकर मरीजों को एडमिट किया जा रहा है. साथ ही बताया कि मानकों को पूरा नहीं करने वाली हॉस्पिटलों को सील किया गया है.

Tags: Fire Department, Mathura news, Uttar Pradesh Health Department

Source link

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?