अनूपपुर: विशिष्ट शैक्षणिक संस्‍थानों को सर्वसुविधायुक्त बनाएंगे-जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

विशिष्ट शैक्षणिक संस्‍थानों को सर्वसुविधायुक्त बनाएंगे-जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह

स्कूल भवनों का निर्माण समय पर सुनिश्चित हो- जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह

जिले के जनजातीय कार्य विभाग के कार्यों की मंत्री ने की समीक्षा, व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ करने दिए दिशानिर्देश

बोर्ड परीक्षा परिणामाें में जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन की मंत्री ने की सराहना

अनूपपुर। जिले के एकलव्य मॉडल तथा कन्या शिक्षा परिसर, क्रीड़ा परिसर जैसे विशिष्ठ संस्थाओं सहित अन्य विद्यालयों को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। ताकि इन विशिष्ट संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं तथा बेहतर शैक्षणिक वातावरण प्राप्त हो सके। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, गैस त्रासदी राहत एवं पुर्नवास विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में व्यक्त किए।
बैठक में राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री रामलाल रौतेल, कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा, जनजातीय कार्य विभाग की संभागीय उपायुक्त डॉ. ऊषा अजय सिंह, सहायक आयुक्त सुश्री सरिता नायक सहित जनजातीय कार्य विभाग की विशिष्ठ शैक्षणिक संस्थाओं व विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।
बैठक में जनजातीय कार्य विभाग की समीक्षा के दौरान मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कम्पनी सामाजिक उत्तरदायित्व निधि (सीएसआर मद) से जिले के विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रावासों में सीसीटीव्ही, उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने संबंधी नवाचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में निर्देश दिए कि सीएम राईज भवन का निर्माण समय-सीमा में सुनिश्चित कराया जाए। जिससे भवन की लागत का इस्टीमेट रिवाईज्ड न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सीएम राईज जैसे विशिष्ट संस्थानों की स्वीकृति के पूर्व भूमि का आवंटन की अनिवार्यता की जाएगी। ताकि आवंटन स्वीकृति प्राप्त होते ही त्वरित कार्य प्रारंभ हो सके। उन्होंने जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित निर्माण कार्यों की मॉनीटरिंग तथा संविदाकार व निर्माण एजेंसी से समय-समय पर कार्यों की समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का परीक्षण क्रास चेक के माध्यम से कराने के निर्देश दिए।
मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने बैठक में कहा कि भविष्य में छात्रावासों के निर्माण की डिजाईन में परिवर्तन किया जाएगा। छात्रावास के छत पर टीन शेड होगा। उस टीन शेड के ऊपर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। टीन और छत के बीच के स्थान का उपयोग छात्रावास के बच्चों के कपड़े सुखाने के उपयोग में लिया जा सकेगा। उन्होंने अधिकारियों को विद्यालयों तथा छात्रावासों की सभी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए।
उन्होंने निर्देशित किया कि छात्रावासी बच्चों की स्वच्छता का समय-समय पर परीक्षण किया जाए तथा कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं को सेनेटरी नैपकीन आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बैठक में विद्यालयों की लाईब्रेरी को व्यवस्थित करने तथा ई-लाईब्रेरी के संचालन को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के कलेक्टर, एसपी, सीईओ जिला पंचायत जिले की विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों को हाईटेक बनाने के लिए टैब व्यवस्था से विद्यार्थियों को जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि नवाचार के माध्यम से यह कार्य जिला प्रशासन के आला अफसरों द्वारा सुनिश्चित किया जाए, जिससे अन्य जिले के लोग भी प्रेरित हो सके।
मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने जिला प्रशासन को अनूपपुर जिला मुख्यालय में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्थापना करने की पहल के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों की तर्ज पर जिला मुख्यालय पर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की स्थापना की जाए, जिससे यहां के बच्चे भी अच्छे खिलाड़ी बनकर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकें। उन्होंने बताया कि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 89 आदिवासी विकासखण्डों में लाईब्रेरी स्थापना के प्रयास किए जा रहे हैं। इन लाईब्रेरियों में धार्मिक, सामाजिक, प्रतियोगी परीक्षाओं तथा सामान्य ज्ञान आधारित पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। लाईब्रेरी में पाठकों के लिए न्यूनतम शुल्क निर्धारित रहेगा। इस हेतु कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने जिले के ग्राम पंचायतों में पुस्तकालयों का संचालन 15 वें वित्त की राशि से कराने का भी सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण स्कूली विद्यार्थियों को कराने की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि बांधवगढ़ में राष्ट्रीय स्तर का ट्राईबल म्यूजियम सह हाट बाजार स्थापित करने की योजना है। उन्होंने बताया कि आगामी 01 से 07 नवम्बर तक ट्राईबल महोत्सव बांधवगढ़ में मनाए जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश के लोकरंग की प्रस्तुति के प्रोत्साहन के लिए किए जाने वाले विभागीय प्रस्तावों के संदर्भ में उक्त बातें कही।
मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए अमले को आवश्‍यक दिशानिर्देश दिए। सहायक आयुक्त ने जिले के विभागीय कार्यों की प्रगति के संबंध में पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। बैठक प्रारंभ होने के पूर्व मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह का पुष्प गुच्छ एवं पुस्तकें भेंट कर स्वागत किया गया। बैठक के अंत में जिले के शैक्षणिक संस्थाओं के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले प्राचार्यों को मध्यप्रदेश शासन के जनजातीय कार्य विभाग के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने अनूपपुर जिले के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम के उल्लेखनीय सफलता के लिए कलेक्टर को बधाई दी।

Leave a Comment