रखड़ परिवहन के दौरान रजिस्ट्रेशन नियमों का हो रहा उल्लंघन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

ओवरलोड वाहन से सड़कों के उड़े परखच्चे यातायात वह पुलिस ने अब तक नहीं की कोई कार्रवाई

जैतहरी।  स्थित मोजर बेयर प्लांट से रखाड लोड कर हाईवा वाहन ओवरलोड एवं ओवर हाइट होने के बावजूद न तो पुलिस ना ही यातायात चालानी कार्रवाई करती है ।जिसका नतीजा है कि सैकड़ो की तादाद पर सड़क पर फर्राटे भरते यह वाहन दिन-रात दौड़ते दिखाई देते हैं। और तो और ओवरलोड वाहनों से सड़क के परखच्चे भी उड़ने लगे हैं। हालांकि जिले में बैठे पुलिस एवं यातायात विभाग अभी तक ऐसे वाहनों पर कोई चालानी कार्रवाई नहीं की जिससे इनमें दहशत हो कि ओवरलोड व ओवर हाइट वाहन सड़कों पर दौड़ना गैरकानूनी है ।

अनूपपुर-जिले के जैतहरी स्थित मोजर पर प्लांट से रखाड लोडकर सैकड़ो की तादात में हाईवा वाहन जैतहरी , अनूपपुर कोतवाली, भालूमाड़ा थाना होते हुए कोतमा थाना स्थित निगवानी बोल्डर खदान में रखाड़ खाली करने पूरी रात आते जाते है, तो वही दिन के समय जैतहरी थाना होते हुए भालूमाड़ा थाना अंतर्गत हरद ओसियम में रखाड खाली करने का काम दिन के समय होता है। कुल मिलाकर यह कहा जाए पांच थाना व जिले में बैठे यातायात पुलिस की नजर अभी तक इन वाहनों पर नहीं पड़ी जो दिन-रात ओवरलोड रखाड लोड कर खाली करने आते हैं। मजे की बात तो यह है की रजिस्ट्रेशन नियमों का उल्लंघन करते हुए प्रत्येक वाहनों में ओवर हाइट बढ़ा दी गई है जबकि नियम है कि बगैर परिवहन विभाग के अनुमति के बिना ओवर हाइट नहीं बढ़ाया जा सकता ।बताया जाता है कि ऐसे वाहनों पर न्यायालय के द्वारा जुर्माना लगाया जाता है वहीं पुलिस ,यातायात विभाग प्रत्येक वाहनों पर 1000 की चालानी कार्रवाई भी ओवर हाइट वाहनों पर करती है लेकिन अभी तक रखाड़ से लोड हाईवा वाहन पर जिले की पुलिस व यातायात पुलिस कार्यवाही क्यों नहीं कर रही समझ से परे है । हाल ही के दिनों पुलिस ने रखाड़ से लोड दो हाईवा वाहन को जप्त करते हुए थाना परिसर में खड़ा करा कर रखाड से ओवरलोड व ओवर हाइट के मामले में मामला दर्ज कर पूरे मामले से न्यायालय को अवगत कराया था ।जिस पर न्यायालय के द्वारा जुर्माना भी लगाया गया था। इसके बाद कोतमा पुलिस ने कार्रवाई करना क्यों बंद कर दिया जो अपने आप में सवाल खड़ा करता है। हालांकि लगातार सैकड़ो की तादाद में कोतमा थाना अंतर्गत निगवानी स्थित बोल्डर खदान में रोजाना हाईवा वाहन रखाड खाली करने आते हैं अब पुलिस इन वाहनों से अपनी नजर क्यों हटा ली अब पुलिस ही जाने ।

ओवरलोड वाहन तोड़ने के कारण सड़क के उड़े परखच्चे

रोजाना सैकड़ो की तादाद पर दौड़ रहे रखाड़ से लोड हाईवा वाहन के कारण कोतमा से निगवानी की ओर जाने वाली डामर रोड सड़क के परखच्चे उड़ गए हैं। जगह-जगह सड़क उखड़ने लगी है ।जिससे आम आदमियों के लिए बनाए गए सड़क चंद दिनों में ही खस्ता हाल हो जाएगी। जिले में बैठे यातायात, पुलिस, परिवहन विभाग व स्थानीय पुलिस आखिर इन ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई क्यों नहीं करती जिससे सड़कों को बचाया जा सके ।हालांकि मामला जो भी हो लेकिन ऐसा ही चलता रहा तो निश्चित ही जिस सड़क से हाईवा वाहन आते हैं उन सड़क की स्थिति दयनीय हो जाएगी ।स्थानीय लोगों ने मांग की है कि रखड़ से लोड ओवरलोड वाहनों पर पुलिस कार्रवाई करें जिससे सड़कों के परखच्चे ना उड़ने पाए । गौरतलब है कि हाल ही के दिनों हरद गांव के स्थानीय लोगों ने भी रखड़ से ओवरलोड वाहनों के आवागमन को लेकर आपत्ति उठाई थी। जिसकी शिकायत जिला प्रशासन से भी की गई थी आखिर जिला प्रशासन ने शिकायतों को गंभीरता से क्यों नहीं लिया इन वाहनों पर अभी तक कोई कड़ी कार्रवाई क्यों नहीं हुई जो अपने आप में सवाल खड़ा करता है ।

इनका कहना है। 
हाल ही के दोनों रखाड से लोड दो हाईवा वाहन पर ओवरलोड व ओवर हाइट की कार्रवाई करते हुए न्यायालय में मामला पेश किया गया था ,जहां पर जुर्माना के बाद दोनों वाहनों को छोड़ दिया गया। अगर फिर से ओवरलोड व ओवर हाइट वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं ,तो कार्रवाई की जाएगी ।

सुंदरेष सिंह मरावी,थाना प्रभारी, कोतमा

रात के समय रखड़ से लोड वाहन जिला मुख्यालय से निकलते हैं आपके द्वारा अवगत कराया गया है जल्द ही मुहिम चलाकर ऐसे वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी ।

ज्योति दुबे, यातायात प्रभारी अनूपपुर

Leave a Comment