17 लाख बिजली बिल जमा न करने पर नपा के फिल्टर प्लांट की लाईट कटी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं


नगर पालिका अनूपपुर का मामला
15 वार्ड में मंगलवार को पेयजल आपूर्ति गड़बड़ाई
अनूपपुर । नगर पालिका परिषद अनूपपुर में आज पेयजल की आपूर्ति पूरी तरह प्रभावित रही। नपा के बकाया बिजली बिल का भुगतान लंबित बताया जा रहा है इसके पहले भी एक माह पूर्व भी बिजली विभाग के द्वारा पंप हाउस की लाइट काटी जा चुकी थी इस बार भी भुगतान लंबित होने के कारण बिजली विभाग ने एक बार फिर नगर पालिका के अंतर्गत संचालित होने वाले पंप हाउस की लाइट का कनेक्शन काट दिया गया है।
बिजली विभाग के द्वारा फिल्टर प्लांट का कनेक्शन काट देने के बाद से नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले 15 वार्डों में पेयजल की आपूर्ति पूरी तरह मंगलवार को बंद पड़ी रही। जिन घरों में नगर पालिका के पानी कनेक्शन के माध्यम से पहुंच रहा था आज उन्हें पानी नहीं मिल पाया है।
बिजली विभाग के द्वारा सोमवार की शाम को ही फिल्टर प्लांट की लाइट काट दी गई थी जिसके चलते नगर के 15 वार्डों को पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई पानी की टंकियां में पानी का भराव नहीं हो सका। जिसके कारण वॉर्ड वासियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है अकेले फिल्टर हाउस का बिजली बिल लगभग 17 लाख रुपए के आसपास का बताया जा रहा है जिसे नगर पालिका अभी तक जमा नहीं कर सकी है। इसके अलावा हर महीने का 12 लाख रुपए का बिजली बिल गली चौराहों पर जल रही मर्करी से आ रहा है जिसका भुगतान नगर पालिका टैक्स के पैसों से किया जा रहा है लेकिन नगर पालिका के पास पेयजल आपूर्ति को चालू रखने के लिए अतिरिक्त रकम नगर पालिका के पास मौजूद नहीं है जिसके कारण यह बकाया बढ़ती गई। मजबूरन बिजली विभाग को फिल्टर प्लांट की लाइट काटनी पड़ी।
नए के साथ पुराने पंप हाऊस का पड़ रहा अतिरिक्त बोझ
फिल्टर प्लांट के रखरखाव में नगर पालिका को अतिरिक्त भार पहुंच रहा है इसके अलावा तीन से चार लाख रुपये पुराने पंप हाउस की मशीन को चालू रखने में भी नगर पालिका अनूपपुर को अतिरिक्त बिजली बिल भुगतान करना पड़ रहा है लेकिन बिजली बिल में बचत और अतिरिक्त सुविधा की तरफ नगरपालिका की सोच नहीं पहुंच पा रही है जिसका नुकसान नगर की जनता को उठाना पड़ रहा है।
सोलर की तरफ़ नहीं जा रही सोच
प्रदेश व केंद्र की सरकार सरकारी उपक्रमों में बिजली बिल को कम करने के लिए सोलर पैनल लगाए जाने की बात करता आया है लेकिन अनूपपुर की नगर पालिका इस मामले में कोई दिलचस्पी नहीं दिख रही है जिसके चलते उसका बिजली बिल हर महीने बढ़ता जा रहा है और खर्च भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है जिसका असर भी नगर के वार्डों में साफ सफाई के साथ विकास कार्यों में भी साफ तौर पर देखने को मिलता है।
पुरानी पाइप लाइन का पड़ रहा अतिरिक्त बोझ
इसके अलावा पुरानी पड़ी पाइपलाइन को भी अभी नगर पालिका ने चालू रखा है जिसका संचालन नई पाइपलाइन के साथ-साथ पुरानी का भी किया जा रहा है इसके कारण भी नपा पर अतिरिक्त बिजली का बोझ पढ़ रहा है।
पोर्टल बंद तो नपा की वसूली बंद
विभाग की माने तो नगर पालिका को टैक्स के रूप में हर महीने हर महीने बिना कुछ किया बिना 7 से 8 लाख रुपये टैक्स के रूप में आ जाता है लेकिन पिछले डेढ़ माह से प्रदेश सरकार के द्वारा टैक्स के रूप में मिलने वाले पैसे को जमा करने वाला पोर्टल बंद रखा गया है जिससे वसूली भी न के बराबर हो चली है ऐसे में नपा जहां टैक्स के पैसों से नपा का संचालन करती थी लेकिन पोर्टल बंद होने के कारण टैक्स की रकम की वसुली नहीं हो पा रही है।
वार्डों की पेयजल आपूर्ति हुई बंद
बिजली बिल के बकाए के चलते नपा के 15 वार्डों में लगभग 2000 कनेक्शन मौजूद हैं जिनसे अच्छी खासी रकम नापाक को प्राप्त होती है लेकिन पंप हाउस के बिजली बिल बकाया होने के कारण बाढ़ वासियों को पानी की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। जिन घरों में पेयजल के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं है उनके सामने और अधिक संकट खड़ा हुआ है इस तरफ भी नगर पालिका को सोचने की जरूरत है।
अतिरिक्त विकल्प भी है जरुरी
अतिरिक्त बिजली बिल का बोझ लगातार नगर पालिका पर बढ़ता चला जा रहा है जिसके लिए नगर पालिका को और भी विकल्प तलाश में चाहिए ताकि बिजली पर आश्रय काम होता हो सके साथ ही मुनाफे को और कैसे बढ़ाया जा सके इस मामले में भी नपा को सोचने की जरूरत है। भुगतान में भी हुई देरी के चलते पेयजल आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है अब देखना यह होगा कि क्या नगर पालिका पेयजल आपूर्ति चालू करने में कोई दिलचस्पी दिखा रही है या फिर अतिरिक्त विकल्प की तरफ भी नपा सोच रही है या नहीं , यह आने वाला समय बताएगा।
इनका कहना है।
ये सच है कि कल शाम से लाइट बंद कर दी गई है। जल्द ही बकाया रकम जमा कर बिजली आपूर्ति चालू कराई जाएगी ताकि बालों में पेयजल संकट ना आ सके।
अनंत धुर्वे, सीएमओ, नगर पालिका अनूपपुर।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer