AI Free Courses: सिर्फ गूगल ही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट और IBM भी मुफ्त में सिखा रहे हैं AI, घर में रहकर बनें एक्सपर्ट

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नई दिल्ली (AI Free Courses Google). बदलते वक्त के साथ खुद को अपडेट करते रहना जरूरी है. यह दौर नई टेक्नोलॉजी का है. इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे समझना जरूरी है. लेकिन इसले लिए आपको किसी कॉलेज, कोचिंग या यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं लेना होगा. विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एआई फ्री कोर्स जॉइन करके इसमें एक्सपर्ट बन सकते हैं.

अगर आप स्टूडेंट हैं, फुल टाइम जॉब करते हैं, अपना बिजनेस है या घर-बाहर के अन्य कामों में व्यस्त रहते हैं तो अपने फ्री टाइम में ऑनलाइन एआई कोर्स जॉइन करके इसमें महारत हासिल कर सकते हैं (AI Free Courses). गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आदि के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद फ्री कोर्स में रजिस्ट्रेशन फीस भी नहीं लगती है.

बहुत फायदेमंद हैं ऑनलाइन फ्री कोर्स
विभिन्न प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ऑनलाइन फ्री कोर्स में एनरोल करने से समय और पैसों की बचत होती है. नीचे बताए गए फ्री कोर्स के अलावा Udemy के प्लेटफॉर्म पर भी कई फ्री एआई कोर्स का संचालन किया जाता है. आप भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बेसिक्स और एआई टूल्स को समझने के लिए इनमें एनरोल हो सकते हैं. एआई कोर्स खत्म होने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

1- Google’s Generative AI Learning Path (10 कोर्स)
अब गूगल की पहचान सिर्फ सर्च इंजन के तौर पर नहीं है. गूगल ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई झंडे गाड़ रखे हैं. google.com पर गूगल क्लाउड वेबसाइट पर कई फ्री कोर्स उपलब्ध हैं. गूगल जनरेटिव एआई लर्निंग पाथ में कुल 10 कोर्स हैं. इनमें एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बेसिक्स से लेकर स्टैंडर्ड टूल्स तक मुफ्त में सिखाए जाते हैं.

2- Microsoft’s Transform Your Business With AI course
अगर आप अपने बिजनेस को एआई की मदद से बढ़ाना चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट का ट्रांसफॉर्म योर बिजनेस विद एआई कोर्स आपके काम आ सकता है. इस फ्री कोर्स में बिजनेस को विस्तार देने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाले एआई टूल्स और रिसोर्सेस के बारे में बताया जाएगा. साथ ही एआई की मदद से उसकी वैल्यू भी बढ़ा सकते हैं.

3- Linkedin’s Career Essentials In Generative AI training course
नौकरीपेशा लोग लिंक्डइन से जरूर परिचित होंगे. जॉब सर्च करने के लिए इस प्लेटफॉर्म को काफी विश्वसनीय माना जाता है. लिंक्डइन का करियर एसेंशियल्स इन जनरेटिव एआई ट्रेनिंग कोर्स कुल 4 घंटों में पूरा किया जा सकता है. इसमें शामिल होने वाले लोगों को वीडियो के माध्यम से एआई टूल्स व रिसोर्सेस का इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा.

4- IBM’s AI Foundations for Everyone training course
टेक फील्ड में काम करने वाले लोगों ने आईबीएम का नाम सुना ही होगा. लेकिन आईबीएम का एआई फाउंडेशंस फॉर एवरीवन ट्रेनिंग कोर्स सिर्फ वहां के एंप्लॉइज के लिए नहीं है. इस कोर्स में कोई भी शामिल हो सकता है. इसमें आईबीएम की एआई सर्विसेज के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इस कोर्स में 3 मॉड्यूल हैं और हर मॉड्यूल को 9 से 11 घंटे में पूरा किया जा सकता है.

5- Harvard University’s Introduction to Artificial Intelligence with Python
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने 7 हफ्तों का इंट्रोडक्शन टु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विद पायथन नामक ऑनलाइन फ्री कोर्स शुरू किया है. इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए आपको हफ्ते में 10 से 30 घंटे इन्वेस्ट करने होंगे. हालांकि इसमें एनरोल करने से पहले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इंट्रोडक्शन टु कंप्यूटर साइंस में एनरोल करना बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें:
8283 पद, 82 हजार देंगे मेंस परीक्षा, 15 फरवरी तक आएगा प्रीलिम्स का रिजल्ट

क्या IAS बनने के लिए कोचिंग जरूरी है? 18वीं रैंक लाने वाले अफसर ने बताया सच

Tags: Artificial Intelligence, Google, Online Study

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]